Microprocessor क्या है. History of Processor in Hindi. Processor का इतिहास

Spread the love

Microprocessor क्या है? History of Processor in Hindi. Processor का इतिहास के बारे में पूरी जानकारी

दोस्तों आप सभी को आपके  वेबसाइट www.techreviewpad.com में स्वागत है. यह मेरा दूसरा  Article है. जिसमे आप सभी को प्रोसेसर के बारे में बताने जा रहा हु. अभी के समय में प्रोसेसर हर एक एडवांस गगेट्स में लगा होता है .प्रोसेस्सर के बिना अभी कोई भी गगेट्स बनाना असंभव सा है. जैसे की Mobile ,Laptop, Computer, Smartwatch and all kind of gaming device जैसे Play stations इत्यादि. हम इन प्रोसेसर को CPU(Central Processing Unit) के नाम से भी  जानते है. में आप सभी को Processor क्या है और कैसे कम करता है.  के बारे में पूरी जानकारी में इसके पहले वाले  Article में दे चूका हु.

तो दोस्तों हमलोग इस Article में  आप सभी को Microprocessor क्या है और Processor के बारे में पूरी History बताने जा रहा हु.

Microprocessor क्या है?

 Microprocessor एक electronic chip है. जो CPU की तरह काम करता है. Microprocessor दो अलग – अलग words का बना है. Micro और Processor जिसमे Micro का मतलब है छोटा और Processor एक Chip है  जो हमारे द्वारा दी गई Instruction को Binary Data में Convert करके उसे Input की तरह लेता है और उसे process करने के बाद हमें Output देता है.तो इसका मतलब हुआ की वह छोटा सा Chip जो Instructions को पूरा करता है उसे Microprocessor कहते है.
Microprocessor हजारो , लाखो Transistor के साथ ALU(Arithmetic & Logic Unit) , CU(Control Unit) और Register Array से मिलकर बना होता है.
Microprocessor क्या है.  Processor का इतिहास
ये एक Latest Microprocessor RYZEN 7 है .

Microprocessor का उपयोग कहा होता है ?

अभी के समय में माइक्रोप्रोसेसर लगभग सभी Gadgets में लगा होता है जैसे :- Mobile Phones, Computers, Gaming Devices, TV Remote यहाँ तक की इसका Use Radar & Satellite जैसे बड़े -बड़े कामो में भी होता है.

History of Processor in Hindi. Processor का इतिहास

अगर हम प्रोसेसर के History की बात करे तो पहले Microprocessor नहीं हुआ करती थी. तभी processor का साइज़ बड़ा हुआ करता था. और उस समय ALU(Arithmetic & Logic Unit) और CU(Control Unit) एक chip में नहीं हुआ करती थी. उस समय ALU और  CU का Set Up करने के लिए  दो बड़े बड़े कमरे की जरुरत पड़ती थी. फिर जब  Technology थोड़ी Advance हुई तो ALU और CU एक कमरे में आ गई. फिर जब और थोड़ी एडवांस हुई तो ये दो Board में आ गए. ऐसे ही चलता गया फिर वो एक बोर्ड में आई फिर वो एक Chip में आ गई जिसे हम Microprocessor कहते है.
अब हमलोग प्रोसेसर की History Year(साल) के Base में समझेंगे:-
  • Processor को बनाने के लिए सबसे Important Component Transistor है. जिसकी खोज सबसे पहले John Bardeen, Walter Brattain and William Shockley ke द्वारा सन 1948 में किया गया था.
  • सन 1958 में सबसे पहला सफल IC(Integrated Circuit) की खोज Robert Noyce के द्वारा किया गया था.
  • इसके बाद IBM(International Business Machine) कंपनी ने ट्रांजिस्टर का उत्पादन चालू किआ सन 1960 में और कुछ ही सालो के बाद ही अभी की दो सबसे बड़ी Microprocessor बनाने वाली company Intel और AMD(Advanced Micro Device) की शुरुआत सन 1968 और 1969 में हुई.
  • फिर 1971 में Intel Company के द्वारा दुनिया का सबसे पहला एक 4 bit Microprocessor Intel 4004 launch किया.
  • 1973 में Intel Company के द्वारा दुनिया का सबसे पहला एक 8 bit Microprocessor Intel 8008 launch किया.
  • 1979 में Intel ने और कुछ 8 bit microprocessor को launch किया जो पहले वाले प्रोसेसर से बेहतर थे. जैसे  की Intel 8088, Intel 8085 etc. इसके बाद दूसरी बहुत सारी दूसरी company ने भी अपना 8 bit microprocessor launch किया.जैसे Motorola M6800.
  • उसके बाद सन 1982 में Intel के द्वारा 16 bit microprocessor Intel 8086 और Intel 80286 launch हुआ.
  • 16 bit के बाद companies ने सन 1985 में 32 bit का processor भी launch किया जैसे की Intel 80386 , Intel 8085, Intel 8086 .
  • 32 bit के बाद प्रोसेसर का generation बोहोत आगे जा चूका था. और इसके बाद कम्पनीज ने बोहोत सारे प्रोसेसर की series launch किए जैसे Intel ने pentium series launch किया , AMD ने K5, K6 launch किया. जो की पहले के Processor के Comperision में बोहुत ही ज्यादा powerful थे.
  •  इसके बाद धीरे धीरे और समय के साथ साथ प्रोसेसर के design में changes होते गए और उसके processing करने की capability बढती गई और processor का Size छोटा होता गया और बहोत ज्यादा powerful भी हो गए.अगर हम अभी के समय के प्रोसेसर की बाते करे तो वो 64 bit के हैं और उनका Clock Speed 2.5 GHz से 4.5 GHz तक होता है और उनमे Cores की संख्या भी बोहोत ज्यादा होती है.जैसे Duel Core, Quad  Core, Hexa Core, Octa Core और Deca Core.
  • अगर हम अभी के प्रोसेसर का उदहारण की बात करे तो जैसे :-Core I3 , CoreI5 , CoreI7 , CoreI9 , RYZEN 3, RYZEN 5, RYZEN 7 जैसे powerful प्रोसस्सोर्स मौजूद है जो Multitasking बहुत ही Easy से कर लेते है.
 तो दोस्तों आशा करता हु की आप सभी को मेरे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल (Microprocessor क्या है? History of Processor in Hindi. Processor का इतिहास के बारे में पूरी जानकारी) पसंद आया होगा. अगर कोई सुझाव या सवाल है या कोई और टॉपिक पे Article चाहिए  हमें comment सेक्शन में comment करे या हमारा official mail ID techreviewpad@gmail.com पे mail करे. और इस post को ज्यादा से ज्यादा Share करे.

Spread the love

Leave a Comment