Mobile Processor क्या है?processor comparison and architecture

Spread the love

Mobile Processor क्या है? Mobile processor के मुख्य भाग.processor comparison and architecture in Hindi

नमस्कार दोस्तों आप सभी को आपके वेबसाइट www.techreview.com में आप सभी का स्वागत करता हु. इसके पिछले Article में हम Microprocessor क्या है? Evolution of processor (processor का इतिहाश) के बारे में पूरी जानकारी दे चूका हु. और इस Article में हमलोग Mobile Processor क्या है? Mobile processor के मुख्य भाग. और  processor comparison in Hindi. के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे. तो दोस्तों चलिए शुरू करते है!!!!!

Mobile Processor क्या है?

दोस्तों इस Article में हमलोग मोबाइल प्रोसेसर के बारे में ही बाते करेंगे अगर आपको यह जानना है की Processor क्या है?और कैसे कम करता है ?प्रोसेसर core क्या है?Clock Speed क्या है?CPUक्या है? इसके पहले में Article लिख चूका हु.
तो दोस्तों अब हमलोग समझते है की मोबाइल प्रोसेसर क्या है?
दोस्तों अगर हम पूराने keypad वाले phones की बाते करे तो उन Phones में भी प्रोसेसर लगा होता था. But उन Phones का प्रोसेसर Powerful नहीं हुआ करती थी. उन Phones का Processor छोटे-छोटे काम को करने में ही सक्षम हुआ करती थी. जैसे Call करना SMS करना इत्यादि. और अगर हम अभी के processors की बाते करे तो वो बोहोत ही Advance हो चुकी है. Processors को मोबाइल का दिमाग भी बोला जाता है. और येही Processor मोबाइल को सारी Task को करने में सहायता करता है.
Mobile Processor क्या है? Mobile processor के मुख्य भाग. और  processor comparison in Hindi
Mobile Processor

पहले के Keypad Phones और अभी के Smart Phones में क्या Comparison है?

Keypad Phones :-

अगर हम पहले के Keypad वाले Phones की बाते करे उनमे Single Chip माइक्रोप्रोसेसर  का उपयोग होता था और उनमे RAM की छमता 10 MB से लेकर 20 MB तक हुआ करती थी. और अगर हम प्रोसेसर क्लॉक स्पीड की बाते करे 100 MHz से 300 MHz हुआ करती थी जो अभी की स्मार्ट phones की तुलना में बोहोत ही कम है.
Mobile Processor क्या है?Mobile processor के मुख्य भाग. और  processor comparison in Hindi

Smart Phones:-

अभी के स्मार्ट Phones में सारी Technology बोहोत ही Advance हो चुकी है. अगर हम अभी के मोबाइल के प्रोसेसर की बाते करे तो उनमे RAM की छमता 6 GB से लेकर 16 GB तक हो चुकी है.और उनका Architecture भी बोहोत ही एडवांस हो गई है. और प्रोसेसर की clock speed की बाते करे तो अभी के प्रोसेसर में 2.0 GHz से लेकर 3.5 GHz तक हो चुकी है. इन Phones में हम Call और SMS के साथ-साथ High Graphics Games और Video Rendering जैसे कम भी कर सकते है.
Mobile Processor क्या है ?processor comparison in Hindi
अभी हमलोग एक Latest Processor Qualcomm Snapdragon 865 plus को उदहारण के रूप में समजने की कोसिस करेंगे.

Qualcomm Snapdragon 865 plus

ये प्रोसेसर 2020 का Snapdragon का latest और सबसे Powerful प्रोसेसर है.ये Chipset 5G को Support करता है.अब इस chipset के बारे में थोड़ी और जानकारी प्राप्त करते है
  • Maximum Clock speed upto 3.1 GHz
  • Cryo 585 CPU पे आधारित है
  • यह 64 bit Processor है
  • 7nm technology के Architecture पे बना हुआ है
  • Qualcomm Adreno 650 GPU
  • Maximum RAM capacity 16 GB है
  • Maximum storage capacity 512 GB है
तो दोस्तों इस प्रोसेसर से माध्यम से हमलोग यह जान  सकते है की अभी का प्रोसेसर कितना Advance हो चूका है.

Mobile Processor के मुख्य भाग. Parts of Mobile Processor:-

  1. CPU(Central Processing Unit):-  ये किसी प्रोसेसर का मुख्य भाग है इसे किसी प्रोसेसर का दिमाग भी बोला जाता है. CPU में तिन और भाग होते है ALU, CU और Resistor मेने इसके बारे में पुरे विस्तार में  एक Separate Article लिख चूका हु processor क्या है?अगर आपको जानना है तो आप प्रोसेसर क्या है पे click करे.
  2. GPU(Graphics Processing Unit):- अगर किसी फ़ोन में हमलोग High Level Visuals या Graphics से सम्बंधित काम करते है तो GPU की जरुरत पढ़ती है. जब भी कोई फ़ोन में Intensive graphics वाला कोई App या Game Run करते है तो उसे process करने के लिए प्रोसेसर के साथ -साथ GPU की आहम भूमिका रहती है.
  3. ISP(Image Signal Processor):-  जैसे की अभी के समय में हमलोग सभी मोबाइल Camera का उपयोग तो करते ही है उससे Photo भी लेते है. तो जब हम Photo click करते है तो फोटो या इमेज को process होने के लिए ISP की जरुरत पढ़ती है.
  4. DSP(Digital Signal Processor):- DSP मोबाइल प्रोसेसर में एक अहम भूमिका निभाती है. ये Sound, इमेज , कैमरा की Performance को और बेहतर बनती है. और Signal processing में  भी DSP की अहम भूमिका होती है.
  5. AI Unit :- AI का फुल फॉर्म है Artificial Intelligence ये अभी के समय में एक महत्वपूर्ण unit है इन्हें Natural processing unit भी बोला जाता है. ये Naturally परफॉर्म करती है.जैसे की camera को अगर फुल के पास लेकर जाये तो वो खुद दे Detect कर लेता है की ये Flower है. फिर वो अपने आप Colour Saturation, Colour Temp, white balance अपने आप adjust करती है जिससे की एक अच्छी Photo आ सके.
  6. Thermal Management Unit:- जब भी कोई प्रोसेसर रन करती है तो वो बोहोत जल्दी Heat हो जाती है. उस heat को प्रोसेसर से निकलने के लिए थर्मल मैनेजमेंट Unit का उपयोग किआ जाता है. जैसे की Liquid Cooling Technology, Air cooling Technology etc.
  7. Internet Modem:-  इस मॉडेम की वजह से ही हमलोग internet access कर पाते है कोई भी Internet Service प्रोवाइडर से.

Processor में  Architecture क्या होता है?

Architecture प्रोसेसर के Design को बोला जाता है. जैसे की कोई भी घर या फिर महल को बनाने के लिए पहले उसका डिजाईन या Blue Print बनाया जाता है ठीक वैसे ही कोई भी प्रोसेसर को बनाने से पहले उसे Design किआ जाता है.
ARM एक company है जो की mobile processor को Design करती है. और उनको उस Processor डिजाईन का Liecence देती है.
अगर हम 32 bit Processor design ka उदहारण देखे तो Cortex a5, Cortex a7, Cortex a8, Cortex a9, Cortex a12, Cortex a32 और अगर हम 64 bit प्रोसेसर design का उदहारण देखे तो Cortex a35, Cortex a53, Cortex a57, Cortex a73, Cortex a75, Cortex a78

तो दोस्तों में आशा करता हु की आप सभी को मेरे द्वारा लिखा गया यह Article (Mobile Processor क्या है? Mobile processor के मुख्य भाग. और  processor comparison in Hindi) पसंद आया होगा. और अगर आपको कोई सवाल या सुझाव है. या फिर किसी topic में article चाहिए तो आपलोग मुझे comment section में Comment जरुर करे या फिर आप मुझे official Mail ID techreviewpad@gmail.com पे मेल कर सकते है.

 
 
 
 
 
 
 

Spread the love

Leave a Comment