Processor क्या होता है?और काम कैसे करता है?

Spread the love

Processor क्या है .(What is processor in Hindi.)

नमस्कार दोस्तों आप सभी को आपके  वेबसाइट www.techreviewpad.com में स्वागत है . यह मेरा पहला पोस्ट है . जो में आप सभी को प्रोसेसर के बारे में बताने जा रहा हु . अभी के समय में प्रोसेसर हर एक एडवांस गगेट्स में लगा होता है .प्रोसेस्सर के बिना अभी कोई भी गगेट्स बनाना असंभव सा है. जैसे की Mobile ,Laptop, Computer, Smartwatch and all kind of gaming device जैसे Play stations इत्यादि. हम इन प्रोसेसर को CPU(Central Processing Unit) के नाम से भी  जानते है .तो चलिए दोस्तों अब यह जानते है की प्रोसेसर क्या है . और कैसे कम करता है.
What is processor. Processor कम कैसे करता है. .
Processor क्या है.

What is processor in Hindi.(प्रोसेसर क्या है )

अगर हम simple language में बोले तो प्रोसेसर एक छोटी सी चिप है. जो सभी गगेट्स का एक प्रमुख अंग है.ये हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बिच माध्यम का कम करता है . जब भी हमलोग हार्डवेयर से कोई भी इनपुट कंप्यूटर या कोई भी अन्य device को देते है तो इनपुट देने के बाद इनपुट डाटा को Process करना होता है तो येही प्रोसेस करने काम प्रोसेसर करता है फिर हमें स्क्रीन पे आउटपुट देता है.
अगर हम उदहारण की बात करे तो जब भी हमलोग की  बोर्ड पे कोई key(latter) टाइप करते है तो फिर वो latter को प्रोसेसर प्रोसेस करता है फिर  वो latter हमें स्क्रीन पे output के रूप में दीखता है .इस वजह से कंप्यूटर हमारे दी गयी Instructions को समझता है और उस पर कम करता है.
प्रोसेसर को हम एक और नाम से भी जानते है वो है CPU.CPU का फुल फॉर्म Central Processing Unit है . और CPU/Processor को हमलोग कंप्यूटर का दिमाग भी कहा जाता है.

Primary Functions of processor in Hindi.(Processors के मुख्य काम क्या है .)With their examples.

एक processor में चार मुख्य काम होते है ;-

1)Fetch 2)Decode 3)Execute 4)Write Back(Store)

अब हम इन चार मुख्य कामो के बारे में बरी बरी से समझेंगे बहुत ही आसन से शब्दों में :-

1)Fetch:- दोस्तों अगर हम fetchकी बात करे तो ये हमारे कंप्यूटर से  Instruction लेने का कम करती है .जैसे की हमें कीबोर्ड में एक latter M type करना है तो हम कीबोर्ड में M key को click करेंगे तो वो एक instruction generate करेगा और उस instruction को आगे भेजेगा Decode होने के लिए .
2)Decode:- जब प्रोसेसर instruction को लेने (Fetch) के बाद processor instruction को decode करने के लिए वो दी गई instruction को अपने  understanding language में Covert करता है और उसे Execute कर देता है .इसका मतलब प्रोसेसर ने जो M का instruction लिया था वो उस M को Binary Code मे decode
कर लेगा .

3)Execute:- Decode होने के बाद काम में आता है Execute function जो हमारे decode किए हुए डाटा को लेके Execute कर देता है यानि दिखा देता है या डिस्प्ले कर देता है . तो हमने जो M type किया था वो इस function में screen में Display हो जाएगा .

4)Write Back(Store):-  Write back को Store भी बोला जाता है. execution में जो रिजल्ट आया उसे CPU register में Write किया जाता है ताकि उस डाटा को Quick Accessकिया जा सके चूंकि CPU को डेटा Execute करने के बाद फीडबैक देना होगा, इसलिए आउटपुट डेटा मेमोरी में संग्रहीत होता है। उसके बाद यह दुसरे काम को करने के लिए ready हो जाता है .
 
 

CPU क्या है. और Parts Of CPU in Hindi

CPU जिसे Central Processing Unit बोला जाता है और इसे कंप्यूटर का दिमाग भी बोला जाता है.
CPU को theoretically तिन भागो में भिवाजित किया जाता है

1) ALU 2) CU  3) MU

अब हम विस्तार में बात करते है ये तीनो भागो के बारे में 
 
1)ALU :-  ALU का फुल फॉर्म Arithmetical and Logical Unit है. यह अंकगणित और तर्क से सम्बंधित सारी गतितिविधियो को process करने का कम करता है. जैसे की गुना , भाग , जोड़ , घटाव इत्यादि का काम Arithmetic Unit वाला पार्ट करता है . और  जो भी तर्क सम्बंधित कम होता है जैसे AND,OR और NOT ये Logical Unit संभालता है .
2)CU :-  CU का फुल फॉर्म Control Unit है. यह सभी इकाईयों में data या instruction के transfer को नियंत्रित करता है.यह कंप्यूटर के सभी इकाई को manage करता है. यह memory unit से डाटा collect करता है और कंप्यूटर को संचलित करता है. यह  Input Output device के बिच एक माध्यम का कम करता है .
3)MU :-  MU का full form Memory Unit है. यह processing के लिए जरुरत instruction और डाटा को store करता है.  यह processing के बिच के परिणामो को भी store करता है और processing के बाद और Output देने के पहले परिणामो को भी store करती है .
What is Core in Processor in Hindi.(प्रोसेसर में Core क्या है .)
अगर हम प्रोसेसर की बात करे तो हमारे दिमाग में एक बात तो जरुर आता है की प्रोसेसर कितना Powerful है

एक प्रकार से अगर बोले तो Processor Core यह दर्शाता है की Processor कितना powerful है और मल्टीटास्किंग किस हद तक कर पा रहा है .कंप्यूटर CPU की माध्यम से हर एक कम को करता है अगर CPU /Processor में एक ही Core है तो उसके द्वारा हम एक समय में एक ही कम कर सकते है.और काम  को करने में  ज्यादा समय भी लगेगा. यही अगर 2 core का processor/CPU होता तो उस काम को करने में 1 core की तुलना में आधा समय लगेगा. अगर हम एक उदहारण के माद्यम से समझे तो मान लीजिए आपको एक कम को करने में 4 घंटे लग रहे है. अगर आप वही same कम को 2 जन मलकर करेंगे तो वही कम 2 घंटे में हो जाएगा.

Types of Processor Core in Hindi. प्रोसेसर या प्रोससर core के प्रकार.

अगर हम प्रोसेसर core के बारे में बाते करे तो अभी मार्किट में  प्रोसेसर  के core मौजूद है.
1) Single Core:- इसमें एक ही CPU/Core मौजूद होता है.और इसमें एक समय में एक ही काम  कर सकते है.
2) Duel core:- इसमें  2 CPU/Core मौजूद होता है.और इसमें एक समय में एक से ज्यादा काम  कर सकते है .
3) Quad Core:-  इसमें  4 CPU/Core मौजूद होता है.और इसमें एक समय में एक से ज्यादा काम  कर सकते है .और इसे Multitasking के लिए Use किया जाता है .
4) Hexa Core:-  इसमें  6 CPU/Core मौजूद होता है.और इसमें एक समय में एक से ज्यादा काम  कर सकते है .और इसे Multitasking के लिए Use किया जाता है .
5) Octa Core:- इसमें  8 CPU/Core मौजूद होता है.और इसमें एक समय में एक से ज्यादा काम  कर सकते है .और इसे Multitasking के लिए Use किया जाता है .
6) Deca Core :- इसमें  10 CPU/Core मौजूद होता है.और इसमें एक समय में एक से ज्यादा काम  कर सकते है .और इसे Multitasking के लिए Use किया जाता है.

जरुर पढ़े :- Printer क्या है?Types of Printer in Hindi.

 
जरुर पढ़े :-MBPS का full form क्या है? Mbps और MBps में क्या difference है.

What is the clock Speed of Processor in Hindi? Processor में Clock Speed क्या है.

Clock Speed को Clock Rate, Clock Cycle,  Processor Speed या CPU Frequency भी बोला जाता है.
अक्सर हम यह सोचते है की ज्यादा Clock Speed मतलब ज्यादा powerful processor लेकिन actually में यह नहीं होता है . इसमें बहुत  सरे Factor Depend करते है.जैसे की No. of Cores, Cache Memory etc.
processor का कम  डाटा process करना या फिर instructions को पूरा करना होता है . और instruction 1 sec में एक भी हो सकती है और एक से ज्यादा भी.इन दी गई instructions को प्रोसेसर कितने समय में पूरा करता है वो processor की Clock Speed पे Depend करता है.

प्रोसेसर की गति या Clock Speed किससे मापी जाती है. Processor Speed ​​or Clock Speed ​​is measured by in Hindi

Generally प्रोसेसर की स्पीड या Clock Speed को Hertz, Megahertz या Gigahertz में मापी जाती है.
1 Hertz (hz) का मतलब 1 sec में 1 Clock Cycle या 1 Pulse generate करती है.
1 megahertz (Mhz) का मतलब 1 sec में 1000000 Clock Cycle या 1000000 Pulse generate करती है.
1 Gigahertz (Ghz) का मतलब 1 sec में 1000000000 Clock Cycle या 1000000000 Pulse generate करती है.

Processor बनाने वाली Company. Processor Manufacturing Company In Hindi.

वैसे देखा जाए तो पूरी दुनिया में बहुत सी ऐसे कंपनी हैं जो प्रोसेसर Manufacture करती है.उनमे से कुछ नाम जो हमलोग देखने वाले है:-
  1.  Intel 
  2. AMD
  3. Qualcomm
  4. Hewlett-Packard(HP)
  5. Motorola
  6. Acer Inc.
  7. MediaTek
  8. GlobalFoundrie
  9. Maevell
  10. SUN
  11. ARM Holdings
  12. Renesas Electronics
  13. TI
  14. Rockchip
  15. Cyrix
  16. Rise Technology
इनके अलावा भी और भी बहुत सारी प्रोसेसर manufacturing company है पर जो दो महत्वपूर्ण Computer प्रोसेसर manufacturing company है वो है INTEL & AMD. इनके ही प्रोसेसर सबसे ज्यादा तेज़ और powerful होते है.
अगर हम मोबाइल की बात करे तो Qualcomm , MediaTek , Exynos & Kirin Hisilicon ये कंपनी ज्यादा powerful processor बना रहे है.

तो दोस्तों में आशा करता हु की आप सभी को मेरे द्वारा लिखा गया Article processor क्या है , कैसे काम करता है , CPU क्या है , processor में core क्या होता है , Processor की Clock Speed क्या होती है , और किससे मापी जाती है और processor बनाने वाली company कौन कौन सी है आप सभी को मेने बोहुत ही सरल language में बताने की कोशिस की है और आप सभी को पसंद भी आया होगा अगर कोई सुझाव है या फिर कोई सवाल है या फिर किसी और Topic पे Article चाहिए तो कृपया करके Comment Section पे Comment करे. या फिर techreviewpad@gmail.com पे मेल करे. और इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा Share करे.


Spread the love

Leave a Comment