Laptop Buying Guide India 2020 in Hindi

Spread the love

Laptop Buying Guide India 2020 in Hindi – Laptop खरीदते समय किन-किन बातो पर ध्यान रखना चाहिए.

दोस्तों आप सभी को आपके website www.techreviewpad.com में स्वागत करता हु. दोस्तों अगर अभी के समय की बात करे तो अभी Laptop की जरुरत हर जगह होती है. आपके school लेकर सभी छोटे बड़े offices में अभी Laptop के बिना कोई भी काम नहीं हो सकता है. Laptop में अभी की आधुनिक समय में आप technology से जुड़े हर कम कर सकते हो. अभी पुरे world में corona virus के चलते lock down चल रहा है.और इस lockdown के समय में बोहोत से company ने work from home technique को अपना लिया है और work from home में सारे काम कोई Laptop या Desktop के द्वारा ही हो रहे है. इसी वजह से अभी Market में laptop की मांग बढ़ गई है. इसी बढ़ते हुए मांग को देखते हुए मेने सोचा की आपको laptop buying guide यानि laptop खरीदते वक्त क्या-क्या देखना चाहिए के बारे में कुछ guide करू.
 
Laptop Buying Guide India 2020 in Hindi

 

दोस्तों हम जब भी कोई Gadgets को खरीदने के बारे में सोचते है तो अभी के समय में बोहोत ज्यादा option मौजूद होने के कारन हम confuse हो जाते है की कौन सा ख़रीदे और कौन सा नहीं. Laptop के case में अभी के समय में इतने सारे option मौजूद है की हम जब laptop के बारे में सोचते है तो हमारे ही price range में इतने सारे option मौजूद होते है की हम confuse हो जाते है और फिर कोई भी laptop ले लेते है पर ये नहीं सोचते की हमें Laptop से कौन कौन से काम करने है. जिसके करण हमें कभी कबर लेने के बाद पछतावा होता है.
तो दोस्तों में आप लोगो की यह probleam को solve करने और आपके काम के हिसाब से laptop choose करने के बारे में यह article ले के आ चूका हु. में यह दावा कर सकता हु की अगर अपने इस article को सही से पढ़ लिया तो आप अपने लिए एक अच्छे Laptop को choose कर पाओगे. तो चलिए दोस्तों शुरू करते है की laptop लेने से पहले क्या देखे और आपके लिए सबसे अच्छा laptop कौन सा है:-


How to choose the laptop in India in Hindi

 
आपको एक अच्छा laptop खरीदने से पहले इन चीजो का धयान जरुर देना चाहिए और आप इन चीजो की मदद से ही अपने लिए एक अच्छे Laptop लेने में सक्षम हो पाएँगे तो में अभी step by step उन्ही कुछ टॉपिक के बारे में बताने जा रहा हु :-
  • Processor / CPU
  • Screen
  • Keyboard Size and Track Pad
  • GPU
  • RAM
  • Internal Storage
  • Operating System
  • Battery
  • Ports
  • Camera and Mic
  • Upgradeability
  • Warranty
दोस्तों अगर आपको आपके लिए एक अच्छा laptop लेना है तो आपको इन सभी Topics को देखना होगा तो हमलोग अभी बारी-बारी से इन सभी topics के बारे में समझेंगे:-
 

Processor / CPU:-

 
दोस्तों जब भी एक laptop या desktop choose करने की बात होती है तो Processor एक अहम भूमिका निभाती है. laptop पे हर एक single काम को process करने के लिए हमें Processor की जरुरत होती है. तो अब हम यह समझेंगे की आपको कौन सा प्रोसेसर लेना है:-
  1. दोस्तों अभी के समय में Market में Laptop या Desktop के लिए दो ही company के Processor ज्यादा अच्छे होते है वो है AMD और Intel और maximum लोगो के द्वारा भी इन्ही processor का use किया जाता है.
  2. AMD के प्रोसेसर वाले laptops थोड़े सस्ते होते है Intel के प्रोसेसर से तो अगर आपको कम price में अच्छे performance वाले laptop चाहिए तो आप Definitely आप AMD के processor पे जा सकते हो.
  3. अगर में processor के CPU की बात करू तो Intel और AMD दोनों में से Intel का performance थोडा better रहता है. इसका मतलब यह नहीं है की AMD का CPU performance अच्छा नहीं है आप AMD के प्रोसेसर ले सकते हो.
  4. अगर में processor के Integrated GPU की बात करू तो Intel और AMD दोनों में से AMD का GPU performance Intel से लगभग दो से तीन गुना ज्यादा होता है. अगर आप एक laptop ले रहे हो जिसमे Dedicated GPU नहीं दिया गया है और आपको कोई GPU related work करना है और आपके पास इनता budget भी नहीं है की आप एक Dedicated GPU वाला laptop ले सके तो AMD के Ryzen series के laptops ले सकते है.
  5. अगर आप अभी के समय में laptop लेना चाहते होतो आप मेरी recommendation यह है की आप Intel में कम से कम i3 और AMD में कम से कम Ryzen 3 के processor होने चाहिए
  6. और ध्यान रहे की आप Intel core i3, i5, i7 processor में 7th generation से नीचे न जाए.
  7. अगर आप एक normal usage जैसे :- Office work या अपने घर के कुछ कामो के लिए laptop लेना चाहते हो तो आपके लिए Intel core i3 या Ryzen 3 more then enough होगा.
  8. अगर आप थोड़े heavy work करना चाहते हो जैसे :- photo editing, या normal gaming तो आप Intel core i5 या ryzen 5 के प्रोसेसर ले सकते हो लेकिन याद रहे अगर आपको normal gaming करनी है और उसमे dedicated GPU नहीं दिया गया है तो आप ryzen 5 या ryzen 3 ही ले आपको बेहतर gaming experience मिलेगा.
  9. और अगर आपको heavy work करने हो जैसे :- Heavy gaming या फिर 3d design related works तो आप Intel core i5, i7, i9 और Ryzen 5, Ryzen 7, Ryzen 9 के processors का use कर सकते है.

Screen:-

एक Laptop में screen बोहोत ही important role play करता है. तो चलिए अब हम यह भी समझ लेते है की आपके laptop की स्क्रीन कैसी होनी चाहिए :-
  1. आपको पहले अपने use के हिसाब से screen की size decide करनी होगी. जैसे अगर आप ज्यादा travel करते हो और आपको laptop को ज्यादा carry करना है तो आप छोटे size की screen जैसे 14 inch या 13 inch ले सकते हो. और अगर आपको video consume करना है या gaming करनी है या video editing करनी है तो आप 15.6 inch या उससे भी बड़ी screen size वाले laptop ले सकते हो.
  2. अभी के समय में अगर आपका laptop 30000rs से ऊपर है तो ध्यान रहे आप Full HD display screen वाली ही laptop ले. और अगर आप 25000rs के कम के ले रहे है तो आप HD display वाली स्क्रीन ले सकते हो.
  3. Laptops में IPS panel वाली display बोहोत ही महंगे laptops में होते है. और budget category के laptops में TN panel ही मिलता है तो इसमें viewing angles अच्छे नहीं होते. तो आप भी अपने laptop में viewing angles जरुर check कर ले.
  4. आपको ध्यान रहे की आपकी screen में anti glare coating होनी जरुरी है. क्यों की anti glare coating की वजह से आँखों में कम Pressure पढता है. और अगर आप अपने Laptop को ज्यादा देर तक भी use करते हो तो आपको कोई effect नहीं पड़ता.

Keyboard Size and Track pad:-

Laptop में keyboard और track pad भी बोहोत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.तो चलिए दोस्तों इसके बारे में भी थोड़ी जानकारी हासिल कर लेते है :-
  1. दोस्तों keyboard के भी दो type होते है. एक num pad के साथ और एक without num pad.
  2. अगर आपको आपके keyboard में  num pad चाहिए तो आपको screen size 15.6inch या उससे बड़ी होनी चाहिए. और अगर आपको keyboard में num pad की जरुरत नहीं है तो आप screen size 14 inch या उससे छोटी size के laptop ले सकते हो.
  3. दोस्तों यह आपको decide करना है की आपके लिए कौन सा सही है. जैसे आप Coading के लिए laptop ले रहे हो तो आपको num pad वाले keyboard के साथ लेने चाहिए. और अगर आप ऐसे ही ऑफिस work के लिए लेना चाहते हो तो आप without num pad वाला keyboard ले सकते हो.
  4. दोस्तों हर एक laptop में track pad होता है. और अभी के समय में track pad पे gestures का support होना चाहिए जैसे two finger scroll up and down , three finger for recent pages. आपको भी ध्यान रहे की आपके भी laptop में ये सारे features होने ही चाहिए.

GPU( Graphic processing unit):-

  1. सभी processor पे एक integrated GPU होता है. पर यह integrated GPU heavy graphic वाले कामो को नहीं कर सकता है. तो इसके लिए dedicated GPU की जरुरत पढ़ती है. अगर आपको कोई heavy graphic वाला कम करना है जैसे Designing के कोई software run करवाने हो या heavy games खेलने हो या फिर video editing करनी हो तो आपको  dedicated GPU की जरुरत पड़ेगी.
  2. अगर आप normal work जैसे office work या video consuming करने के लिए ले रहे हो तो आपको  dedicated GPU की कोई आवशकता नहीं है आप इन कामो को बड़े ही आराम से processor के integrated GPU के द्वारा कर सकते हो .
  3. और अगर आपके पास dedicated GPU वाली laptops के लिए budget नहीं है तो आप AMD के processors को prefer कर सकते है. AMD के processors की integrated GPU, Intel के processors की integrated GPU से 2 से 3 गुना ज्यादा तेज होती है.

RAM (Random Access Memory):-

RAM भी कंप्यूटर का एक अहम हिस्सा होता है. तो समझ लेते है की हमें हमारे laptop में कितने GB की RAM की जरुरत है:-
  1. RAM को लेकर बोहोत से लोग यह सोचते है की जिस laptop या मोबाइल में जितनी ज्यादा RAM होगी. वो उतनी ज्यादा fast होगा लेकिन दोस्तों ऐसा नहीं होता है. एक laptop या mobile को fast होने के लिए उसमे बोहोत सारे factors matter करते है जैसे :- processor, processor generation, RAM, RAM generation, SSD etc.
  2. जैसे हमलोग जानते है की processor की generation होती है ठीक वैसे ही RAM की भी generation होती है जैसे DDR1, DDR2, DDR3, DDR4, DDR5 अभी latest DDR5 है. जो काफी fast RAM है but अभी DDR5 की कीमत भी बोहोत ज्यादा है. और यह budget laptop में नहींआता. आपको आपके laptop में कम से कम DDR4 वाली RAM तो होना ही चाहिए.
  3. अगर आप Intel core i3 या Ryzen 3 processor ले रहे हो तो आपको कम से कम 4GB की RAM लेनी ही चाहिए. और अगर आप i5 या i7 या फिर ryzen5 या ryzen7 ले रहे हो तो आपको कम से कम 8GB से 16GB तक RAM होना ही चाहिए. और अगरआप i9 या ryzen9 ले रहे हो तो आपको 16 से 32 GB या 64GB की भी RAM ले सकते हो.
  4. आपको अपने laptop के लिए अभी के समय में Duel Channel RAM ही लेना चाहिए.
  5. दोस्तों यह भी ध्यान रहे की आप जो laptop लेने वाले हो उसमे कितने GB तक RAM expand कर सकते हो. ताकि अगर बाद में आपको कभी भी जरुरत हो तो आप अपने RAM को अपने हिसाब से बढ़ा सकते हो.

Internal Storage:-

तो दोस्तों अभी हमलोग Internal storage के बारे में जान लेते है:-
  1. Internal storage दो type की होती है:- i) HDD ( Hard Disk Drive) ii) SSD ( Solid State Drive)
  2. SSD, HDD की तुलना में कम से कम 10 गुना ज्यादा fast होती है तो आप लोग समझ सकते हो की SSD आपके laptop के लिए कितनी अच्छी हो सकती है.
  3. अगर आप 25000rs से 30000rs के laptop लेते हो तो आपको ध्यान रहे की अगर SSD का option मौजूद है तो आपको SSD ही लेना है और अगर आपको ज्यादा storage की जरुरत है तो आप HDD ले सकते हो. पर ध्यान रहे की दोनों ही case में storage expansion के लिए slot अलग से  होना चाहिए.
  4. अगर आप 30000rs के ऊपर laptop ले रहे हो तो आपको ध्यान रहे की आपको SSD वाला option ही लेना है. और यह भी ध्यान रहे की आपके laptop में storage expansion के लिए slot भी होना चाहिए.

OS (Operating System):-

दोस्तों अब थोडा हमलोग OS के बारे में जान ले ते है की आपके laptop में कौन सा OS होना चाहिए:-
  1. दोस्तों हमारे computer को हमारे साथ interact करने के लिए OS की जरुरत पढ़ती है.
  2. दोस्तों market में Laptop के लिए बोहोत सारे OS का option मिल जाता है जैसे :- Windows, Linuxऔर DOS
  3. अगर आप Coding करना चाहते हो तो आप Linux OS ले सकते हो.
  4. दोस्तों same laptop अगर एक Windows के साथ आता है और एक Linux या DOS के साथ आता है तो  Linux या DOS के साथ आने वाला laptop 3000 से 4000rs सस्ता मिलता है. Windows के साथ आने वाले laptop से.
  5. तो अगर आप laptop को Linux या DOS OS के साथ लेते हो तो आपको 3000 से 4000rs सस्ता मिल जाता है. और आप खरीदने के बाद उसमे Windows install कर सकते हो.
  6. लेकिन इस trick में एक खतरा भी है की आपको Windows कैसे install करते है पता होना चाहिए. अगर आप उसमे pirated windows install करते हो तो आपको बाद में कुछ problem भी आ सकती है. अगर आपको पूरी knowledge है इस बारे में तो ही आप ऐसा कर सकते हो.

Battery:-

दोस्तों अब चलिए बैटरी के बारे में कुछ बाते जान लेते है जो आपके laptop के लिए अच्छी होगी :-
  1. आप कभी भी laptop खरीदते हो तो आपको laptop के बैटरी का ध्यान जरुर रखना चाहिए.
  2. एक laptop की battery सामान्यता 4 से 5 घंटे का backup देती है.पर अभी के समय में ऐसे भी laptop आ चुके है जो लगभग 8 से 12 घंटे का backup देती है.
  3. तो यह आपको चुनना है की आपको कितनी लम्बी life वाली बैटरी चाहिए.
  4. अगर आपको travel करते हुए भी काम करना है तो आप जरुर लम्बी life वाली ही बैटरी ले.

Ports:-

दोस्तों अक्सर हम जब भी laptop खरीदते है तो हम ports को ignore कर देते है फिर हमें बाद में उसके लिए एक अलग से connector खरीदना पढता है. तो इसी लिए आप जब भी laptop ले रहे हो तो जरुर देख ले की उसमे आपके जरुरत के सारे ports है या नहीं.
  1. अभी के समय में market में बोहोत सारे thin laptop  मौजूद है जिसमे की सारे ports मौजूद नहीं होते है.अगर आप भी कोई पतले laptop लेने की planning कर रहे हो तो आप पहले ही ensure कर ले की आपको कौन-कौन सा port चाहिए और वो उपलब्ध है या नहीं.
  2. अगर आप अपने laptop को कोई बड़ी screen, TV या फिर projector से connect करना चाहते हो तो आपके laptop में HDMI या Display Port होने ही चाहिए.
  3. अगर आप एक Photogarpher हो या आपको SD cards से कुछ data transfer करने हो तो आपके laptop में SD card slot होना बोहोत ही अनिवार्य है. ताकि आपको कोई और connector की जरुरत न पड़े.
  4. आप जब भी laptop लेते हो तो आप 3.5 mm audio port जरुर से check कर ले.
  5. अगर आप Gaming के लिए laptop ले रहे हो या आपको wired internet connection लेनी है तो आपके लिए Ethernet Port का होना बेहद जरुरी है.
  6. दोस्तों अभी में कुछ ports बता रहा हु जो हर एक laptop में ही होने चाहिए जैसे :- Type A, Type C , USB 3.0 and USB 3.1 etc.

Camera and Mic:-

दोस्तों अभी के समय में thin और screen bezel को कम करने चलते कोई laptop से camera और mic को हटा दिया गया है. अगर आपको कोई online meeting जैसे कम करने है तो आपके laptop में camera और mic का होना बेहद जरुरी है. तो जब भी आप laptop ले तो यह जरुर ensure कर ले की आपके laptop में camera और mic हो.

Upgradeability:-

आप कभी भी laptop लेते हो तो आपको आपके laptop पे RAM expansion और storage expansion के लिए slot available होनी ही चाहिए. ताकि आपको जब भी RAM या फिर storage की जरुरत पड़े तो आप बिना किसी तकलीफ के expand कर सकते हो.
हम इसे भी अक्सर ही skip कर जाते है. but क्योंकी laptop को हम हर साल change नहीं करते हम एक laptop को 3 से 4 साल use करने की सोचते है. तो उसमे हमें Expansion की जरुरत पढ़ती ही है.

Warranty:-

दोस्तों अगर आप laptop लेने की planing कर रहे हो तो आप जिस भी company का laptop लेने के बारे में सोच रहे हो पहले आपको यह check कर लेना है की उस company का service center आपके living area के नजदीक है या नहीं अगर नहीं है तो फिर आपको उस laptop को service करवाने में दिक्कत हो सकती है.
दोस्तों अभी के समय में हर एक laptop में कम से कम one year की warranty रहती है. तो आप जब भी laptop ले खास कर के offline market से तो आप जरुर ensure कर ले की उस laptop की warranty period क्या है?
दोस्तों अगर आपको आपके लिए एक अच्छा Budget laptop लेना है तो आपको किन Topics पे ज्यादा ध्यान न लागाए:-
  1. Backlit Keyboard
  2. Free Software
  3. Speakers

Backlit Keyboard:-

दोस्तों अगर आप एक budget laptop ले रहे हो और आप उस laptop को इसीलिए ले रहे हो की उस laptop keyboard में back light है तो आप बोहोत बड़ी गलती कर रहे हो. आप सिर्फ back light की वजह से उस laptop के स्क्रीन, RAM, SSD और processor से compromise नहीं कर सकते.
अगर आपके laptop की सारी configuration अच्छी है और आपको extra back light keyboard की feature मिल रही है तो आप जरुर ले सकते हो.

Free Software:-

दोस्तों बोहोत बार हमें बोहोत सारे antivirus software कुछ month की free trial देकर वो हमें उस laptop को लेने के लिए convince करते है लेकिन हमें इस सब से दूर ही रहना चाहिए.

Speakers:-

दोस्तों अगर आप budget laptop ले रहे हो तो आपको एक normal speaker ही मिलेगी. आप अच्छे speaker के लिए दुसरे चीजो को compromise नहीं कर सकते.
Final Words:-
दोस्तों में आपको laptop खरीदने से पहले की जानकारी दे चूका हु और मेरे को यह आशा है की मेरे द्वारा लिखा गया यह article आप सभी को पसंद आया होगा. और अभी यह समझ आ गया होगा की आपको laptop खरीदते समय क्या क्या देखना चाहिए 
अगर आपको कोई सवाल या सुझाव हो या फिर आपको कोई और topic पे article चाहिए तो आप मुझे निचे comment section पे comment करे या फिर आप हमारी official mail ID techreviewpad@gmail.com पे mail कर सकते हो. अगर आपको यह article अच्छी लगी हो तो आप इस article को अपने दोस्तों घरवालो के साथ share जरुर करे. Thank You!!!!!

Spread the love

Leave a Comment