What is Dark Web and Deep web In Hindi? पूरी जानकारी हिंदी में

Spread the love

What is Dark Web and Deep web In Hindi?Dark Web और Deep web क्या है पूरी जानकारी हिंदी में :-

नमस्कार दोस्तों आप सभी का आपके Website www.techreviewpad.com में स्वागत करता हु. दोस्तों आज के इस article में हम Dark Web क्या है. और Dark Web एंड Deep Web के बीच क्या अंतर है के बारे में बिस्तार से समझेंगे. Dark web और Deep web एक प्रकार से बोला जाए तो internet का ही एक part है. तो आपको अगर Internet के बारे में detail में समझना है तो आप Article  Internet क्या है?  को पढ़ सकते है. इस पे में internet के बारे में detail में लिख चूका हु.

तो दोस्तों आज के इस article में हम Dark web और Deep web के बारे में पूरी detail में समझने वाले है. तो दोस्तों चलिए शुरू करते है!!!!!!!!!!!!!

अगर हम internet की बाते करे तो हमारा पूरा internet तीन Levels में divide होता है जिसमे Surface web, Deep web और Dark web आते है. Surface web internet का वो हिस्सा है. जो google जैसे search engine पे index होता है. मतलब जो कुछ भी हमलोग search engine के मदद से हासिल कर सकते है वो सारे Surface web में होते है. जो पुरे internet का करीब 3 से 4% ही होता है. और जो भी बाकि बचता है वो Deep web और Dark web ही होता है. जो करीब पुरे internet का 94% होता है. तो इससे हम यह समझ सकते है की Deep web और Dark web कितना बड़ा है. लेकिन Dark web एक Deep web का छोटा सा part है. अगर हम Dark web को Deep web से compare करे तो पूरा Dark web, Deep web का 1-2% ही होगा. तो दोस्तों अब हमलोग इन चीजो को थोडा विस्तार में जानने की कोशिश करते है.

इसे हम एक पानी में तैरते बर्फ के टुकड़े की तरह समझ सकते है. तैरते हुए बर्फ का पानी के ऊपर वाला भाग surface web है और पानी के निचे वाला भाग Deep web और Dark web है. इस example को आप निचे image के रूप में देख सकते है.

Deep web और Dark Web क्या है? difference deep web and Dark web.
Internet के भागो के लिए  Ice Burg का  example

 

दोस्तों अगर आपको Deep web और Dark web के बारे में बिस्तार से जानना है तो आपको पहले Level of Internet के बारे में जानना जरुरी है. 

Labels Of Internet in Hindi. Internet के कितने भाग होते है:-

Internet को तीन भागो में विभाजित किया जाता है. इन तीन level को मिलकर ही पूरा internet का निर्माण होता है :-
  1. Surface Web
  2. Deep Web
  3. Dark Web
Dark web और deep web  क्या है.

Surface web क्या है? What is Surface Web?

अगर हम surface web की बात करे तो यह internet का एक बोहोत ही छोटा सा हिस्सा है. अगर हम पुरे internet को 100 % मान ले तो surface web पुरे internet का सिर्फ 4-5% ही है.
  1. और इतने ही हिस्से के internet को एक common आदमी serf कर सकता है. जितने भी search engine होते है जैसे google, yahoo, being etc.
  2. इन सबकी मदद से एक simple web browser के द्वारा जितने भी data हम प्राप्त कर सकते है वो सभी surface web में आता है.
  3. जब भी search engine पे data पोस्ट किया जाता है तो search engine crawlers के द्वारा ही उस post को index किया जाता है. जैसे की आप इस blog post को पढ़ रहे हो या इसे access कर पा रहे हो तो यह blog पोस्ट surface web का ही part है तो इस post को search engine bots के द्वारा ही crawl किया गया है.
  4. surface web में कोई भी website या web pages को कोई भी बिना किसी permission के access कर सकते है.
  5. इसमें उपस्थित websites को access करने के लिए आपको identity hide करे की जरुरत नहीं पढ़ती है.
  6. और आप surface web को कोई भी simple browser जैसे की google chrome, Firefox, etc. के द्वारा access कर सकते है.

Deep Web क्या है? What is Deep Web?

  1. Deep web पुरे internet का बोहोत ही बड़ा भाग होता है ये करीब पुरे internet का 90-95% होता है.
  2. जितनी भी सारी एसी Websites या web pages है जो search engine पे Index नहीं होते है वो सारे Deep web में आते है.
  3. ये websites या web pages को कोई भी search engine crawlers या search engine bots Crawl नहीं कर सकती.
  4. Deep web को access करने के लिए आपको parmission या user ID and password की जरुरत पड़ती है.
  5. आपको deep web को access करने के लिए उस website का URL और Permissions की जरुरत पड़ती है.
  6. जैसे बोहोत सारे websites होते है उनके कुछ pages search engine में Indexed होते है और उन pages को कोई भी आ कर use कर सकता है. लेकिन कुछ pages ऐसी भी होती है जो search engine पे index नहीं होते उन pages को access करने के लिए आपको user ID और password की जरुरत पढ़ती है.
  7. ये pages पूरी तरह से protected होती है.
  8. जैसे में कोई site का उधाहरण के माध्यम से आपको समझाने की कोशिश करता हु. जैसे हम Gmail का URL www.gmail.com को कोई search engine के search bar पे type करते है और search करते है तो हमें gmail का home page खुलता है जिसपे login करने या फिर account create करने का option मिलता है. ये page सभी के लिए उपलब्ध है. इसका मतलब यह page surface web पे है.
  9. जब भी आप gmail का ID, password enter करके login कर लेते है तो आप अपने gmail account में enter हो जाते हो. तो आपका जो gmail account का page open होता है. उसे कोई और देख नहीं सकता है.अगर उसे वो page उसे देखना  है तो उसे आपके gmail ID और password की जरुरत पड़ेगी. इसका मतलब आपका जो gmail account है वो Deep web में है.
  10. इसी प्रकार Banks, government और बड़े-बड़े organisations अपना secret files Deep web में रखती है.
  11. Deep web की security बोहोत सारे layers में होती है.
  12. Deep web बोहोत बड़ी है और इसमें बोहोत कुछ छुपा है. जो normal लोगो के पहुच से परे है.
  13. Deep web को भी हमलोग normal browser जैसे की chrome, Firefox, safari etc के द्वारा access कर सकते है.
  14. सारे streaming sites जैसे Netflix, Amazon Prime etc Deep web में ही उपस्थित होते है.

Dark Webया Dark Net क्या है? What is Dark Web or Dark net?

  1. Dark Web में Dark का meaning है काला और web का मतलब है internet तो हम इसे काला internet भी बोल सकते है. तो हमें नाम से ही लग रहा होगा की इसका उपयोग काला बाजारी या काली करतूतों को करने में उपयोग होता है.
  2. Dark Web एक तरह से Deep Web का ही part होता है.
  3. Dark web, Deep web के comparison से बोहोत छोटा होता है. Dark web Deep web का करीब 1-2%  ही है.
  4. Internet के इस भाग में बोहोत ही कम संख्या में websites और web pages मौजूद होते है. और इस web में websites और web pages को पूरी तरह से encrypt किया गया है. और websites की location भी पूरी तरह से hide भी किया जाता है.
  5. इस web में visit करने के लिए सारे Devices की IP address को भी पूरी तरह से encrypt किया जाता है. जिसके वजह से visit करने वाले वक्ती की identity पूरी तरह से hide होती है.
  6. इसी वजह से ही Dark web में सारे illegal काम किया जाता है.
  7. ज्यादातर लोग Dark web को illegal कामो को करने के लिए ही use करते है. जैसे Drug Dealing, Child Pornography, Hacking, Firearm supply, Human Trafficking और Cyber attack etc. जैसे खतरनाक कामो को करने के लिए उपयोग में लाया जाता है.इस से उनकी identity भी छुपी रहती है और उन्हें इतनी आसानी से track भी नहीं किया जा सकता है.
  8. जैसे हमलोग Deep web को search engine के द्वारा access नहीं कर सकते लेकिन एक simple web browser के द्वारा access कर सकते लेकिन अगर हम Dark web की बात करे तो इसे ना तो कोई search engine से access कर सकते है और ना ही कोई सिंपल web browser से.
  9. हमें अगर Dark web का use करना ही है तो हमें एक fully encrypted web browser का उपयोग करना होगा. इसके लिए हम TOR (The Onion Router) Browser का use कर सकते है. और इसके साथ साथ अपने Identity को पूरी तरह से Hide करने के लिए हमें एक अच्छे VPN (Virtual Private Network) भी उपयोग करना है.
  10. Dark web का उपयोग बोहोत से अच्छे कामो को करने के लिए भी use किया जाता है. जैसे :- Journalist, Whistle Blowers अपने identity छुपाने के लिए use करते है.

Is The Deep web Illegal? क्या Deep web का use करना Illegal है?

मेरे ख्याल से आपको पहले पता चल चूका है की Deep web होता क्या है. तो में अभी आपको यह बताने वाला हु की Deep web का use illegal है या नहीं :-

Deep web का use illegal नहीं है. क्यों की deep का use तो हमलोग normal daily life में हर कोई करता है. जैसे हम अपना facebook account login करते है या फिर gmail account login करते है whats app, Instagram etc. Infect अभी के समय में हमलोग इन्ही सब social media account में दिन भर busy रहते है. तो हमलोग technically देखे तो हम surface web से ज्यादा deep web का ही use करते है. तो हम यह बोल सकते है की deep web का use तो illegal नहीं है. लेकिन Dark web भी एक deep web का ही part है. पर dark web को use करना आपके लिए illegal हो सकता है.

Is the Dark Web or Dark Net Illegal? क्या Dark web या Dark Net का इस्तेमाल करना illegal है?

अगर आप article को शुरू से पढ़ रहे हो तो आपको अभी तक यह समझ चुके होंगे की Dark web होता क्या है. तो हमलोग अभी यह समजेंगे की क्या डार्क web का इस्तेमाल करना illegal है?

Dark web का प्रयोग ज्यादातर illegal कामो को करने में ही इस्तेमाल होता है.

तो में बता दू की dark web का इस्तेमाल करना illegal होता है क्यों की इसमें सारे illegal काम होते है. अगर आप डार्क web पे ऐसे ही घुमने जाते हो और आपका मकसद कुछ गलत करना नहीं होता फिर भी आप कोई cyber police के द्वारा पकडे जाते हो तो आपको उसकी सजा भी हो सकती है.

तो मेरी  अपलोगो से बिनती है की आप कृप्या करके डार्क web पे ना जाये अगर आप कुछ भी जाने बिना डार्क web पे जाते हो तो आपका कंप्यूटर hack भी हो सकता है और आपका सारा important data को आपके device से चुराया जा सकता है. और भी बोहोत कुछ हो सकता है.

Difference between Deep Web and Dark Web? Deep web और Dark web में क्या अंतर है?

दोस्तों असल में Dark web तो deep web का ही पार्ट है और अगर हम deep web और Dark web की difference की बात करे तो :-

Difference between Deep Web and Dark Web  

Deep Web  

Dark Web 

यह internet का एक बोहोत ही बड़ा हिस्सा है. 

यह deep web के comperision में बोहोत छोटा है. 

Deep web के कई pages को normal browser के द्वारा access किया जा 

सकता है.जैसे :- chrome, Fire Fox, safari etc. पर इसमें भी कोई-कोई websites या web pages normal browser से access नहीं कर सकते

उन्हें access करने के लिए TOR का 

use किया जाता है. 

Dark web को access करने के लिए   हमें एक special और compleately 

encrypted browser का होना बोहोत  ही अनिवार्य है. इसके लिए TOR 

browser का उपियोग कर सकते है. 

 Deep web को access करना  illegal नहीं है. 

Dark web को access करना illegal है. 

How to access Dark Web in Hindi? Dark Web को access कैसे करे?

दोस्तों मेरे को यह आशा है की आपको dark web के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त हो चुकी है. अब थोडा Step by step guide के साथ यह समझ लेते है की Dark web को access कैसे करे:-

  1. Dark web ना ही search engine पे index होता है और न ही इसे किसी simple web browser के द्वारा access किया जा सकता है.क्यों की यह पूरी तरह से encrypted होता है.
  2. Dark web को access करने के लिए हमें एक special web browser की जरुरत होती है जो completely encrypted हो.
  3. ऐसे ही एक encrypted browser जिसका use डार्क web को access करने के लिए होता है उसका नाम TOR (The Onion Router) Browser है.

जरुर पढ़े :- TOR Browser क्या है और कैसे काम करता है? कहा से download करे?और कैसे install करे?

4. Dark web को access करने के लिए सिर्फ TOR browser ही काफी नहीं होते है. इससे भी आपकी                       identity track हो सकती है.

5. अपने identity को track  होने से बचने के लिए Tor के साथ साथ एक अच्छी VPN का भी use करना                     चाहिए. तो फिर आप dark web को safely browse कर सकते हो.

6. दोस्तों अगर आपको Dark web के बारे में proper knowledge नहीं है तो आप कृप्या करके आप इसे use             न करे. और Dark web को use करना illegal भी है.

Which Browser is use for Dark Web? Dark web के लिए कौन सा Browser use करे?

जैसे में पहले भी बता चूका हु की डार्क web को access करने के लिए कोई भी simple browser का उसे नहीं कर सकते क्यों की डार्क web पूरी तरह से encrypted होती है तो हम इस web के लिए पूरी तरह से encrypted browser का ही उपयोग करना चाहिए. तो हम TOR Browser के उपयोग से इस web को access कर सकते है.

Is Duck Duck Go dark web? क्या Duck Duck Go dark web है ?

Duck Duck Go एक web browser और एक search engine भी है. पर Duck Duck Go Dark web नहीं है.
 

Final Words:-

दोस्तों मेरे ख्याल से आपको Dark web और Deep web की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी है. अगर आपको इस article के बारे में कुछ सवाल या सुझाव है या आपको कोई और topic में article चाहिए तो आप मुझे comment section में comment करे या फिर आप हमारे official mail ID techreviewpad@gmail.com पे mail कर सकते है. और दोस्तों आप इस article को share करना न भूले और इसी तरह की technical update पाने के लिए इस website को subscribe कर ले. Thank You!!!!!

Spread the love

Leave a Comment