E-Commerce क्या है? E-Commerce Meaning in Hindi.

Spread the love

 नमस्कार दोस्तों आप सभी को आपके website Tech Review Pad में स्वागत करता हूँ. दोस्तों आज के इस article में हमलोग E-Commerce के बारे में पूरी विस्तार में जानकारी प्राप्त करेंगे. जिसमे:-  E-Commerce meaning in Hindi, What is E-Commerce in Hindi, Types of E-Commerce in Hindi or E-Commerce model in Hindi, Scope of E-Commerce in Hindi, Advantages, and Disadvantages of E-Commerce in Hindi, Application of E-Commerce in Hindi, Features of E-Commerce in Hindi. इन टॉपिक के बारे में विषेस रूप से जानकारी प्राप्त होगी.

दोस्तों अभी के समय में लगभग सभी लोग Internet का प्रयोग तो करते ही है. और आप भी internet के द्वारा ही मेरे द्वारा लिखे इस article को पढ़ पा रहे होंगे. दोस्तों अगर आप internet का उपयोग कर रहे हो तो आप कभी न कभी Amazon और Flipcart जैसे shoping वेबसाइट से shoping तो जरुर करी होगी अगर आप shoping कर चुके हो तो आपको यह पता होगा की E Commerce क्या है? What is E Commerce meaning in Hindi? अगर आपको पता नहीं है कि E Commerce क्या है? तो भी कोई बात नहीं इस article में आपको E Commerce से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी. जो आप इस article पर जरुर बने रहे.

E Commerce meaning in Hindi. E Commerce का क्या मतलब है?

E Commerce जिसका full form Electronic Commerce है. इसमें electronic का मतलब यह होता है की इस माध्यम से एक business owner, consumer के साथ संपर्क में आये बिना ही अपने product को Electronically बेच सकता है. और इस process में सारे खरीद बिक्री internet की मदद से होता है इसी वजह से E Commerce को Electronic Commerce के साथ-साथ Internet Commerce भी बोला जाता है.

जरुर पढ़े :- Referbuished Phone क्या होता है? क्या हमें खरीदना चाहिए या नहीं?

What is E Commerce in Hindi? E Commerce क्या है?

E Commerce जिसे  Electronic Commerce या Internet Commerce भी बोला जाता है. एक प्रकार का Online Business होता है. जिसमे कोई individual या company अपना product या service internet के माध्यम से  बेचता है और कोई individual या company उसके द्वारा बेचे जा रहे product या service को internet के माध्यम से  खरीदता है. इसमें पूरा process internet के द्वारा ही संपन हो पता है. 

E Commerce में Product खरीद बिक्री से लेकर पैसा की लेन देन तक सारा process online यानि internet के माध्यम से होता है. 

All Types of E Commerce in Hindi. E Commerce के प्रकार.

आपको E Commerce meaning in Hindi और What is E Commerce in Hindi के बारे में समझ आ चूका होगा अब हम लोग Types of E Commerce in Hindi. E Commerce के प्रकार के बारे में विस्तार में जान लेते है:-

Basically E Commerce चार प्रकार के होते है:- 

  1. Business to Consumer (B2C)
  2. Business to Business (B2B)
  3. Consumer to Consumer (C2C)
  4. Consumer to Business (C2B)


1) Business to Consumer (B2C):-

B2C में एक business owner अपने product या service को सीधे consumer यानि customer को बेचता है इस process को internet के माध्यम से करने के लिए Flipcart, Amazon और Ebey जैसे वेबसाइट मौजूद है जिसमे business owner अपने product को list करते है और हमें जो भी product अच्छा लगता है उसे हम उस platform की मदद से बड़े ही आराम से खरीद सकते है.

2) Business to Business (B2B):- 

B2B वो business type होते है जहाँ एक business owner दुसरे business owner को अपने product बेचता है. इस खरीद बिक्री के process में कोई भी consumer शामिल नहीं होते है. में खरीद बिक्री केवल business owners के बिच ही होता है जैसे :- Manufacturers, Retailers etc.

3) Consumer to Consumer (C2C):-

C2C भी एक ऐसा online business प्रकार है जहाँ एक Consumer दुसरे Consumer हो ही अपना product या service बेचता है. इस process online करने के लिए भी बोहोत से ऐसे populler platform मौजूद है जैसे :- OLX, quicker etc. 

4)  Consumer to Business (C2B):-

C2B भी एक ऐसा online business प्रकार है जहाँ एक consumer अपने product या service को कोई business owner को बेचता है. इस का अगर में एक बोहोत ही सही example दूँ तो आप freelancing websites का उदाहरण ले सकते हो जैसे :- Upwork, Freelancer, Fiverr , Anytask etc. जिसमे आप अपने service को post करते हो और companies उनके जरुरत के काम के हिसाब से आप अपने service उन companies को provide करवाते हो.

Features of E Commerce in Hindi. E Commerce की विशेषताएं:-

दोस्तों हमलोग E Commerce के कुछ special features (Features of E Commerce in Hindi) के नारे में जान लेते है.

  • Global Reach:-  E commerce के वजह से ही आप अपने देश के किसी भी कोने से product का लेन देन तो कर ही सकते हो बल्कि आप पुरे World के किसी भी कोने से आप product या service buy कर सकते हो.
  • आपको कोई भी product लेना होता था तो आप को उस perticular shop पे जाना होता है जहाँ वो product मिलता है पर e commerce के बदौलत ही आप घर बैठे बैठे shopping कर सकते हो.
  • E commerce में हर एक product या services के लिए Universal Standard का प्रयोग किया जाता है.
  • E commerce platform में list किये हुए Product को Ads platforms का use करके ads
  • run किया जा सकता है. जिसके करण उन product के बारे सबको जानकारी provide किया जा सके.इस ads के लिए हमलोग video, audio, Animation और image का प्रयोग होता है.
  • Interactivity:- इस technology के माध्यम से e business में two way conversation होता है consumer और business owner के बिच.
  • E commerce technology के मदद से ही Data collection, communication और processing cost को कुछ हद तक कम किया जा सकता है.
  • इस technology की मदद से हम अपने business को customize कर सकते है. इसमें हम अपने products के लिए ads को इस प्रकार से run कर सकते है आपके targeted audiance को उस product का ads दिखे. इस में हम product के promotion के लिए email marketing भी कर सकते है.
  • इस technology में अपने product के link को social media में भी share कर सकते है. और यह भी अभी के समय में promotion का एक जरिया है.

जरुर पढ़े :- UPS क्या होता है? UPS का full form.

Advantages of E Commerce in Hindi. E Commerce के फायदे:-

E commerce के बोहोत सारे फायदे है और हम एक एक करके जानते है :- 

1) Large Market :- e commerce की मदद से हम पुरे विश्व भर में अपने सामान को बेच और खरीद सकते है. कोई भी customer कही से भी product को खरीद सकते है. 

2) Trafic Tracking:- इस technology के माध्यम से जो कोई भी उस e commerce वेबसाइट को एक बार visit करता है और जिस product के लिए जाता है तो उसे same वही product का ads बार-बार दिखाई देता है.

3) Fast Response:- इस में customer को fast response प्राप्त होता है. हम जैसे ही online product का order करते है तो वो product जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी order place हो जाता है. और अगर cancel भी करना होता है तो हम अपने order को जल्दी cancel भी कर सकते है.

4) Lower Cost:- एक e commerce वेबसाइट को setup करने का cost physical shop के set up cost से काफी सस्ता होता है. और 

5) More Opportunities to sell:- electronic commerce में large market उपलब्ध होने के करण product को sell करने की opportunities बोहोत ज्यादा होती है.

6) Reviews and Ratings:- आपको कोई भी product को online e commerce वेबसाइट के माध्यम से खरीदना होता है तो आप अपने desired product के बारे में पूरी जानकारी उसी e commerce वेबसाइट से ही प्राप्त कर सकते हो. और आपको उस product की customers के द्वारा दी गई rating और review का भी पता चलता है जिसके करण आप product को use किये बिना ही उसके बारे में जान सकते हो.

7) Increased Sales:- आप जब भी एक product को कोई e commerce platform पर launch करते हो और उस product की rating और review अच्छी हो तो आपके product का sales autometicly increase हो जाती है.

8)  Ability to Scale Up:- बड़े market के करण इन business को scale करना बड़ा ही आसन होता है. आप अपने product के ads अपने targeted audience को दिखा कर बड़े ही आराम से आप बड़े ही आराम से अपने business को scale कर सकते है.

Disadvantages of E Commerce. E Commerce के नुकसान:-

1) Price of Product:- जब भी हम कोई product को order करते है तो हमें online same product बोहोत सारे platform पर उपलब्ध होता है पर सभी platform पर price अलग अलग होते है.

2) Need of Internet:- E Commerce एक प्रकार का Online business होता है और इसे  internet के बिना आप access नहीं कर सकते हो.

3) Online Payment:- बोहोत से E Commerce platforms में payment को process करने के लिए आपके पास  Debit Card, Credit card या online money transaction का होना जरुरी होता है.

4) Bad Quality:- आप internet से कोई भी product order करते हो तो आपको ख़राब quality के product भी प्राप्त हो सकते है. क्यों की आप इसे खरीदने से पहले जाँच नहीं कर सकते.

5) Internet Scams:- internet में बोहोत सारे ऐसे platform होते है जो scam करते है. जैसे :- आप एक product को order करते हो और आपके पास कोई और product पहुँच जाता है. तो आपको एक trusted platform से ही buy करना चाहिए.

6) जब आप एक product को buy करते हो तो आपके product की Delivery में देरी हो सकती है.

7) Security:- आप जब भी कोई online platform से कोई product order देते हो तो आपको बोहोत सारे personal information देने होते है जैसे :- Cradit or Debit card details, address अदि की चोरी भी हो सकती है. 

जरुर पढ़े :- GUI क्या है? GUI का full form क्या है?

Scope of E Commerce in Hindi in India:-

E commerce की शुरुआत 90’s के दशक में हुआ था और अब  जैसे जैसे internet का दौर बढ़ता जा रहा है e commerce भी उसी प्रकार से बढ़ता जा रहा है. और बोहोत सारे नये-नये e commerce platform आते जा रहे है. 

2009 में भारत का E commerce market करीब 4 अरब डोलर था जो 2013 में बढ़कर 13 अरब डालर हो गया था  और 2017 तक करीब 20% की बढ़ोतरी हुई थी और इसको देखते हुए यह बताया गया है की Next 5 years में e commerce बोहोत ज्यादा increase हो जाएगा और अब आप इस कोरोना virus के समय देख ही रहे होंगे की Online business बोहोत ज्यादा popular हो रहा है.

E commerce का India में grow करने का सबसे बड़ा करण यह है की अभी के समय में internet user बढ़ते जा रहे है. 2017 में भारत में कुल internet users  422.2 million थे जो की बढ़ कर 2018 में 493.96 million, 2019 में 636.73 million, 2020 में 696.77 million हो गए है. तो आप इन data से समझ ही रहे होंगे की internet users की संख्या किस प्रकार से बढ़ते जा रहे है.

अभी के समय में आप कोई भी एक business करना चाहते हो तो आपको उस bisuness को online करना सबसे importent होता है नहीं तो आप बोहोत सारे customer को आप loose कर दोगे.

अभी के समय में E Commerce market पुरे world में grow कर रहा है तो अभी के समय में E Commerce Scope बोहोत ज्यादा है और customer भी अभी online ही shoping करना पसंद करते है.

Detailed History of E Commerce in Hindi. E Commerce का इतिहाश:-

दोस्तों अभी तक हमलोग ने  E Commerce meaning in Hindi, What is E Commerce in Hindi, Types of E Commerce in Hindi or E Commerce model in Hindi, Scope of E Commerce in Hindi, Advantages and Disadvantages of E Commerce in Hindi के बारे में विस्तार में जन चुके है. और अब हम History of E Commerce in Hindi के बारे में जान लेते है 

  • E Commerce का इतिहास 1960 के समय में EDI के विकाश के साथ ही शुरू हो चूका था. EDI 1960 के समय में एक प्रकार की technology थी जिसके उपयोग से Doccuments को एक कंप्यूटर से दुसरे कंप्यूटर तक भेजने के लिए किया जाता था.
  • सन 1979 में Michael Aldrich ने एक टेलीविज़न सेट को telephone line के साथ Transaction processing computer से जोड़ा और उन्होंने इसका नाम “Teleshoping” रखा जिसका मतलब था Shoping at a distance. इसके प्रयोग उस समय online shopping के लिए किया जाता था.
  • सन 1995 को Amazon और Ebay जैसे platform launch किये गए. जहाँ से online shopping का नया दोर चालू हो गया था.
  • सन 1998 को online payment system Paypal launch हो गया. जिसके करण online transaction और ज्यादा secure हो गया.
  • सन 1999 में Alibaba.com भी launch हो गया और इसके बाद flipcart जैसे और भी बड़े बड़े shoping platform आने लग गए और अभी के समय में E Commerce का ही युग चल रहा है आज के busy life में सभी लोग Online shoping को ही ज्यादा पसंद करते है.

Application of E Commerce in Hindi. E Commerce का उपयोग:-

E commerce का उपयोग अभी के समय में बहुत प्रकार से किया जाता है:- 

1) Retail:- इसमें एक product को business owner के द्वारा सीधे customer तक internet के माध्यम से भेजा जाता है.

2) wholesale:- इसमें एक business owner अपने products को ज्यादा amount में retailer के पास भेजता है.

3) Dropshipping:- इसमें एक business owner अपने products को किसी दुसरे third party के द्वारा final customer तक पहुँचता है. 

4) Crowdfunding:- इसमें product के launch होने से पहले ही customer को जमा करके एडवांस pay करवाया जाता है जैसे की जब कोई नया phone launch होता है तो आप उसे पहले ही एडवांस में पैसे देकर बुक करा सकते हो.

5) Subscription:- इसमें product या services का Automatic Recurring Purchase होता है.

6) Physical products:- वो products जिसे किसी business owner के द्वारा manufacture किया जाता है और इसे Physically customer तक पहुँचाया भी जाता है.  

7) Digital Product:- वो product जिसे digitally बनाया जाता है जैसे:- Courses,  e books, Templates etc. या कोई service को internet के द्वारा purchase किया जाता है.

जरुर पढ़े :- SSID क्या है? Wifi name and password कैसे बदले?

Final Word 

मुझे आशा है की मेरे द्वारा लिखा गया यह article What is E Commerce in Hindi और  E Commerce meaning in Hindi के बारे में पूरी तरह से समझ आ चुका होगा अगर आपको कोई सवाल या सुझाव हो तो आप मुझे निचे दिए गए comment section में comment जरुर करे.

दोस्तों अगर आपको यह article पसंद आया तो आप कृपया करके इस article को share जरुर करे और अगर आपको ऐसे ही technology से संबंधित knowledge चाहिए तो आप Tech Review Pad को SUBSCRIBE जरुर करे. Thank You!!!!!


Spread the love

Leave a Comment