GUI क्या है? GUI ka full form kya hai?

Spread the love

 GUI ka full form. GUI क्या है?

 

नमस्कार दोस्तों आप सभी को आपके website Tech Review Pad में स्वागत करता हु. दोस्तों आज के इस article में हमलोग What is GUI? GUI ka full form क्या है? GUI काम कैसे करता है? Components of GUI. Advantages and Disadvantages of GUI. के बारे में विस्तार में बाते करेंगे.

अगर आप थोड़ी बोहोत technology के बारे में knowledge रखते है तो आपको GUI के बारे में थोड़ी बोहोत knowledge हो सकती है और अगर आपको GUI की कोई भी knowledge नहीं है तो भी कोई बात नहीं हम इस article में GUI Ka full form से लेकर Advantages and Disadvantages तक विस्तार से बाते करेंगे.

 

GUI क्या है? GUI ka full form kya hai?
All the Icon present those are the parts of GUI



GUI ka full form Graphical User Interface है जिसका उपयोग हम electronic device की user interface को बढ़ाने के लिए किया जाता है. GUI एक प्रकार का user interface होता है जिसकी मदद से हम कोई भी graphical unit का इस्तेमाल करके किसी pointing device के द्वारा किसी भी electronic device जैसे Computer, Tablat, Smart Phone etc. को आसानी से command दिया जा सकता है. दोस्तों अगर आप GUI को विस्तार में समझना चाहते हो तो आप आगे पुरे article को पढ़ सकते है :-

 What is GUI? GUI क्या है?

किसी भी कंप्यूटर या smart phone में हम किसी भी कार्य को करने के लिए हम कंप्यूटर या smart phone पर बने किसी एक चित्र नुमा Icon पर click करना होता है जिससे हम उस कार्य को कर पाते है. इसके लिए उपयोगकर्ता बहुत सारे input device जैसे keyboard, mouse, tuchpad आदि का उपयोग करता है जिसके करण वह उन electronic device के साथ आसानी से interact कर पाता है.

GUI एक प्रकार का प्रोग्राम होता है जिसके प्रयोग से हम किसी भी text command दिए बिना ही किसी भी electronic device से interact कर सकते है यह किसी भी user के लिए उस device के उपयोग को आसान कर देता है.

GUI का सबसे पहले  उपयोग Xerox 8010 में किया गया था. यह पहला GUI से युक्त कंप्यूटर model था. इसे Douglas Engelbart और उनके दोस्तों के द्वारा विकसित किया गया था पर यह उतना ज्यादा लोकप्रिय नहीं था पर जब Microsoft ने Windos और Apple ने Mac को launch किया तो सभी उपयोगकर्ता ने इनका GUI बोहोत पसंद किया और यह बोहोत ज्यादा लोकप्रिय हो गया. और अभी के समय में android और ios भी बोहोत लोकप्रिय GUI है.

जरुर पढ़े :- OCR क्या है? OCR का full form क्या है?

GUI की परिभाषा क्या है? What is the definition of a GUI?

यह एक ऐसा interface होता है जो graphical तत्वों के माध्यम से electronic device जैसे:- computer, tablet, और smart phones के साथ interact करने की अनुमति देता है. यह text command के विपरीत जानकारी प्रदर्शित करने के लिए Icon, Menus and अन्य किसी graphical interface का उपयोग करता है. इन graphical तत्वों के उपयोग से उपयोगकर्ता को कंप्यूटर पर text command देने के अलावा pointing device जैसे:- Mouse का प्रयोग करके कंप्यूटर से सम्बन्ध बनाने में सक्षम हो पाते है. 

GUI ka full form kya hai? GUI ka full form in Hindi.

GUI ka full form Graphical User Interface होता है. जो एक electronic device और एक user के साथ सम्बन्ध स्थापित करता है. इसे user और electronic device के बिच की कड़ी मान सकते है. इस interface की शुरुआत 1970 के दशक में हुआ था. इस GUI की मदद से ही हम किसी भी कंप्यूटर को text command दिए बिना ही इसका किसी application को open या close कर सकते है.

GUI काम कैसे करता है? How does GUI work?

GUI ka full form graphical user interface है. इसमें एक pointer का उपयोग किया जाता है जो किसी भी application या menu के साथ बात चित करने के लिए किया जाता है.जब भी कोई user mouse के pointer से किसी कंप्यूटर में दिख रहे icon या चित्र को click करता है तो GUI user के द्वारा दिए गए input को mechine lable language या binary language में convert करता है जिसके करण कंप्यूटर उस user के द्वारा दी गए instruction को समझता है और उसके लिए perform करता है.

पहले के operating system में GUI की सुविधा नहीं होती थी तो user को कंप्यूटर में किसी भी काम को करने के लिए एक command लिखना पढता था जैसे की आप command prompt पे लिखते हो जिसे CUI (character user interface) बोला जाता है. और इन operating system में  काम करना ज्यादा आसान नहीं होता क्यों इसमें आपको हर एक command को याद करने की जरुरत पढ़ती थी लेकिन जब से GUI की मदद से आप एक pointer की मदद से ही computer screen पे दिख रहे icon को click करके सारे काम कर सकते हो और इस पे आपको को command को याद रखने की जरुरत नहीं पढ़ती है.  

Components of GUI? GUI के भाग:-

GUI में मुख्यता चार basic component मौजूद होते है :- 

  • Pointing Device
  • Pointer
  • Icons
  • Desktop

इन चारो के बारे में थोड़ी बोहोत जानकारी ले लेते है.

1) Pointing Device:-  यह एक ऐसा hardware input device है जो कंप्यूटर के स्क्रीन में movement कर रही pointer के speed को control करता है और pointer को सही स्थान पर ले जाने में हमारी मदद करता है.

2) Pointer:- जब भी कोई pointing device को किसी कंप्यूटर से connect करते है तो हमें कंप्यूटर पे एक चिन्ह नजर आता है जिसे pointer कहते है. इसका उपयोग किसी icon का चयन करने के लिए होता है.

3) Icon:- किसी भी application या software को कंप्यूटर में पहचानने के लिए छोटे-छोटे तस्वीर का प्रयोग होता है जिसे  Icon कहते है.

4) Desktop:- यह एक screen होता है जिसमे जिसमे सभी Icon दीखते है.  

Advantages and Disadvantages of GUI:- 

दोस्तों आप सभी को What is GUI?GUI kya hai?, GUI की परिभाषा, GUI ka full form in Hindi, How does GUI work, Components of GUI ke बारे में समझ चुके होंगे अब हम आगे बढ़ते है और Advantages and Disadvantages of GUI के बारे में समझ लेते है, तो दोस्तों चलिए शुरू करते है:-

Advantages of GUI. GUI के फायदे:-

  • आपको इसमें कंप्यूटर को इनपुट देने के लिए कोई command देने की जरुरत नहीं पढ़ती है आप सीधे उसके icon पर click करने की आवश्यकता होती है.
  •  GUI का इस्तेमाल करना बोहोत ही आसान होता है क्यों की इसमें command नहीं देना होता.
  • इसमें Icons दिखने में भी attractive होते है.
  • यह CUI की अपेक्षा बोहुत बेहतर है.
  • User GUI interface में कार्यो को जल्दी switch कर सकता है.
  • GUI interface में हम application स्क्रीन को minimize भी कर सकते है 
  • GUI के use से समय बचता है क्यों की इसमें command को लिखने की जरुरत नहीं पढ़ती. 
  • इस interface में आप multitasking easily कर सकते है.
 

 Disadvantages of GUI. GUI के नुकसान:- 

  • GUI में processing power का उपयोग ज्यादा होता है CUI की अपेछा.
  • GUI based operating system में RAM का उपयोग ज्यादा होता है.
  • अगर कोई user computer के साथ directly communicate करना चाहता है तो इस interface में ज्यादा complex हो जाता है.
  • किसी task को open करने के लिए भी किसी और interface के मुकाबले ज्यादा समय लगता है.
  • इस interface में कंप्यूटर memory का उपयोग ज्यादा होता है. 

Final Word

मेरे को यह आशा है की आप सभी को यह article  What is GUI? GUI ka full form क्या है? GUI काम कैसे करता है? Components of GUI. Advantages and Disadvantages of GUI के बारे में समझ आ चुका होगा अगर आपको कोई सवाल या सुझाव हो तो आप निचे दी गई comment section में comment कर सकते है या फिर आप आप हमारे official mail ID techreviewpad@gmail.com पे mail कर सकते है.

दोस्तों अगर आपको यह article पसंद आया तो आप इस article को ज्यादा से ज्यादा share करे और ऐसे ही technical knowledge पाने के लिए Tech Review Pad को SUBSCRIBE जरुर करें. Thank You!!!!!


Spread the love

Leave a Comment