Refurbished Phone क्या होता है? Refurbished Meaning in Hindi.

Spread the love

Refurbished Meaning in Hindi. Refurbished Phone meaning in Hindi.

नमस्कार दोस्तों आप सभी को आपके website Tech Review Pad में स्वागत करता हूँ. दोस्तों आज के इस article में हमलोग Refurbished Meaning in Hindi, Refurbished Mobile Meaning in Hindi, Refurbished Laptop Meaning in Hindi, Difference Between Used and Refurbished Products in Hindi, Grading of Refurbished Phones in Hindi, Advantage and Disadvantage of Refurbished phones, Refurbished फोन कहां से खरीदें, Warranty और Replacement Policy of Refurbished Product और आपको Refurbished Product लेना चाहिए या नहीं My Opinion. के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त होगी.

Refurbished Meaning in Hindi. Refurbished Phone क्या होता है?

दोस्तों आपने कभी न कभी तो refurbished phone या laptop के बारे में तो जरुर सुना होगा और कुछ तो refurbished products के बारे में जानते ही होंगे और अगर नहीं जानते तो भी कोई बात नहीं में आज आपको refurbished products के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहा हूँ और साथ ही साथ refurbished products के बारे में अपना Opinion भी आपके साथ share करूँगा. तो इस जानकारी को हासिल करने के लिए आप इस article पर बने रहे. तो चलिए शुरू करते है :- 

Refurbished Meaning in Hindi. Refurbished का मतलब क्या है?

जब भी कोई नया phone या कोई भी नया product को order करते है तो उस phone या product के order place होने के बाद हमें 7 days से 10 days की  Replacement warranty मिलती है. अगर हमने जो नया product order किया है वो 7 से 10 दिन के अंदर-अंदर ख़राब हो जाता है तो हम उस product को replace करके नया product order कर लेते है और जो ख़राब product है उसे हम company को वापस करते है और company उस ख़राब product को ठीक करके उसे Refurbished products के list में शामिल कर लेता है.

में आशा करता हु की आपको Refurbished Meaning in Hindi समझ आ चूका होगा. 

एक Example के माध्यम से समझते है:- मेने एक नया phone “Poco f1” ख़रीदा और उस phone में 10 दिन के अंदर कुछ probleam आ गया और वो phone का condition अगर Replacement Policy के अंदर आता है तो में उस ख़राब Poco f1 को नये Poco f1 के साथ replace कर दुंगा और जो ख़राब Poco f1 को मेने company को वापस किया है उस phone को वो company ठीक करके उसे Refurbished phone के catagory में रखा देगा.

ताकि कोई और आदमी उस Refurbished Poco f1 को original price से 1000 से 2000 की कम कीमत में खरीद सके. जिससे company का product भी बिक जाये और ग्राहक को कम कीमत पे एक अच्छी phone मिल जाये. लेकिन ध्यान रहे की आपको phone के grade को भी check कर लेना है. ताकि आपको एक सही phone मिल सके. में आपको refurbished phones के grading के बारे में भी आगे बताने वाला हूँ तो जरुर से आप article को पढ़ते रहे.

जरुर पढ़े :- UPS क्या है?UPS का full form.

जरुर पढ़े :- OK का full form क्या है?OK की उत्पत्ति कहाँ से हुई और कैसे हुई?

Difference Between Used and Refurbished Products in Hindi:-

Used Product :- Used product वो product होते है जो refurbished product की तुलना में बोहोत ज्यादा use किया हुआ होता है. और used product को test नहीं किया जाता है और अक्सर used product warranty के साथ नहीं आते और used product का price भी refurbished product की तुलना में बोहोत कम होता है. इन्हें हम 2nd hand product भी बोला जाता है.

Refurbished Product :- Refurbished product वो product होते है जिन्हें बोहोत ही कम मात्रा में use किया हुआ होता है. और ये  proper testing किये हुए product होते है और अक्सर इन products के साथ 6 month की maximum warranty भी दी जाती है और इनका price भी used की तुलना में काफी ज्यादा होती है. और यह products नये जैसा दीखता है और काम भी सही ढंग से करता है. 

Grades of Refurbished Phones or any Products in Hindi:-

जब भी आप कोई refurbished product market से खरीदते हो तो आपको उन product की quality को check करके उन products की condition को देखते हुए उन्हें अलग-अलग grade में बाँट दिया जाता है तो हम उन grades के बारे में नीचे दिए गए Table के माध्यम से समझेंगे :-

 

Grades

47

Quality

Checks

Usage

Scratches

Accessories

Warranty

Warranty

Provider

Easy Return

1.Like New

Yes

Unused

0

Original

6 Months

Seller

Yes

2.Superb

Yes

Moderate

(मध्यम)

Upto 7

Compatible

6 Months

Seller

Yes

3.Good

Yes

Extensive

(बहुत ज्यादा )

Upto 10

Compatible

6 Months

Seller

Yes

4.Okay

Yes

Heavily Used 

Upto 20

Compatible

6 Months

Seller

Yes

 

दोस्तों जैसा की इस Table में हमलोग चार प्रकार के grade को देख पा रहे होंगे  और उसके साथ-साथ उनके quality check, Usage, Scratches , warranty सारी महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बताया गया है और आप इस table को देख कर यह तो समझ गए होंगे की आपको किस  grade का product लेना चाहिए. 

अगर आप Flipcart से  Refurbished product खरीदते हो तो आपको इन चारों Greads के product उपलब्ध होते है और price भी Like New products की सबसे ज्यादा होती है और Okay product की सबसे कम होती है.

लेकिन अगर हम Amazon के refurbished product की बात करे तो उनमे only एक ही grade, Like New वाले product ही शामिल होते है. और तीनों grade में से कोई भी शामिल नहीं होते है.  

Refurbished Product कहां से खरीदें? Where to buy Refurbished Product?

दोस्तों अगर आपको कोई भी refurbished phone, laptop या कोई अन्य चीजें खरीदनी हो तो आप कौन-कौन से platform से buy करना चाहिए आपके भी मन में यह सवाल जरुर आता होगा में इस topic में आपको दो trusted platform के बारे में बताऊंगा:-

1) Flipcart के 2GUD:- Flipcart एक shopping वेबसाइट है. पर flipcart ने अपने refurbished products को बेचने के लिए 2GUD नाम के Website का उपयोग करती है. Flipcart ही 2GUD का owner है. 2GUD में आपको हर एक प्रकार के refurbished Items मिल जाती है और जैसे की मेने पहले ही बता रखा है की 2GUD में आपको चारो Gread के products उपलब्ध हो जाते है. तो आपको जो पसंद आये वो product ले सकते हो. 

अगर आप एक android smart phone use कर रहे हो तो आप 2GUD नामक application को download करे shoping कर सकते हो.

2) Amazon Renewed:- Amazon भी एक shopping वेबसाइट है पर amazon पर refurbished items के लिए कोई dedicated application या website नहीं है. आपको amazon के website या application के search section में जा के Amazon Renewed search करेंगे तो Renewed section खुल जाएगा पर एक बात amazon की अच्छी है की इसमें आपको सिर्फ Like New Gread के ही product मिलती है. तो आप amazon से भी refurbished product buy कर सकते हो.

इन दोनों platforms को छोड़ कर और भी बोहोत सारे ऐसे platforms है जिनमे refurbished product sell होती है जैसे :- Snapdeal, Ebay, Shopclus पर में आपको इन सारी websites को recommend नहीं करूँगा. अगर आप refurbished product लेना चाहते हो तो आप Flipcart या Amazon पर ही जाएँ.

Refurbished Mobiles या Laptop खरीदते समय किन किन बातो का ध्यान रखना चाहिए?

दोस्तों जब भी आप एक refurbished phone या कोई भी refurbished product लेना चाहते हो तो आपको इन सारी बातो का ध्यान जरुर रखना चाहिए:-

  • जब भी आप कोई भी refurbished mobile या कोई और product लेने जा रहे हो तो आपको सिर्फ Like New और Superb categorie के ही product लेने चाहिए.
  • अगर आपको कोई refurbished phone या laptop लेनी हो तो आप अच्छे company के product ले.
  • यह जरुर ध्यान दे की आपको Quality Checks और Warranty के साथ product दिया जा रहा है या नहीं. 
  • आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए की आपके phone के साथ सारी Accessories उपलब्ध हो और Original या Compatible का भी ध्यान रखें.
  • आपको refurbished product लेते समय उनके terms and condition और return policy का भी ध्यान रखना चाहिए.
  • जब phone आपके पास पहुँच जाये तो phone में सारे installed application को भी जरुर से check कर ले.
 
Advantage and Disadvantage of Refurbished Products:-

दोस्तों आप सभी को अभी तक Refurbished Meaning in Hindi, Refurbished mobile Meaning in Hindi, Refurbished Laptop Meaning in Hindi, Difference Between Used and Refurbished Products in Hindi, Grades of Refurbished Phones or any Products in Hindi, Refurbished Product कहां से खरीदें के बारे में पूरी जानकारी ले चुके है. और अभी हमलोग Advantage and Disadvantage of Refurbished Products के बारे में भी जान लेते है. तो चलिए शुरू करते है.

Advantages of Refurbished Products. Refurbished Products के फायदे.

  • Original product की तुलना में refurbished product का price कम होता है.
  • कम price में भी refurbished products में warranty दी जाती है.
  • Refurbished products भी एक प्रकार से नये products के जैसा ही होता है. और इसमें भी नये products के जैसे सारे features मौजूद होते है.
  • इन Products के साथ भी आपको सारी  Accessories मिल जाती है जो आपको एक New product के साथ मिलती है.

Disadvantages of Refurbished Products. Refurbished Products के नुकसान.

  • Refurbished products में कुछ ख़राब products भी मौजूद हो सकते है. 
  • इन products में Scratches(खरोंच) भी हो सकता है.
  • जब भी आप एक Refurbished product buy करते हो तो यह भी हो सकता है की आपको उस product के साथ मिलने वाली सारी Accessories original ना हो.  
  • आपको refurbished products में brand के साथ आने वाला packet नहीं मिलता. इसके लिए simple Shopping platform के द्वारा ही packet provide करवाई जाती है.

My Opinion about Refurbished Products:-

दोस्तों में आपको personaly recommend नहीं करूँगा की आप एक Refurbished product buy करो क्योंकि इनमे warranty देने के बावजूद भी इन product के ख़राब होने की संभावना बनी रहती है.

और अगर आपको एक refurbished product वो चाहे mobile हो या laptop खरीदना ही है तो में आपसे यह अनुरोध करूँगा की आप सिर्फ और सिर्फ Flipcart के 2GUD और Amazon के Amazon Renewed का ही प्रयोग करे.

अगर आप flipcart के 2GUD का उपयोग करते हो तो ध्यान रहे की आपको सिर्फ Like New और Superb Grade का ही product buy करना है.और 

अगर आप Amazon के Amazon Renewed का प्रयोग करते हो तो आपको सिर्फ एक ही Grade Like New का ही product मिल जाएगा. तो आप इसे आराम से buy कर सकते हो.

Final Words 

दोस्तों मेरे को यह आशा है की आपको यह article Refurbished Meaning in Hindi, Refurbished Mobile Meaning in Hindi, Refurbished Laptop Meaning in Hindi, Difference Between Used and Refurbished Products in Hindi, Grading of Refurbished Phones in Hindi, Advantage and Disadvantage of Refurbished phones, Refurbished फोन कहां से खरीदें, Warranty और Replacement Policy of Refurbished Product और आपको Refurbished Product लेना चाहिए या नहीं My Opinion समझ आ चुका होगा अगर आपको कोई सवाल या सुझाव हो तो आप कृपया निचे दिए गए comment section में comment जरुर करें.

दोस्तों अगर आपको यह article पसंद आया तो आप कृपया करके इस article को दोस्तों से Share जरुर करें और अगर आप ऐसे ही technology के बारे में जानकारी पाना चाहते है तो आप इस website Tech Review Pad को SUBSCRIBE जरुर करें. Thank You!!!!! 

  

 

Spread the love

Leave a Comment