Spam क्या होता है? Spam meaning in Hindi.

Spread the love

Spam क्या होता है? Spam meaning in Hindi.

नमस्कार दोस्तों आप सभी को आपके website Tech Review Pad में स्वागत करता हूँ. आज के इस article में हमलोग Spam क्या होता है, Spam meaning in Hindi, What is Spam in Hindi, Spam call meaning in Hindi, Spam mail meaning in Hindi, Spam On social media, How To Protect From Spam, Spam email को कैसे पहचाने और Advantages and Disadvantages of Spam के बारे में पुरे विस्तार में जानकारी हासिल करेंगे.

दोस्तों अभी के समय में हर कोई internet का उपयोग तो करता ही है और अगर आप भी एक internet user है तो आप भी कभी ना कभी तो internet पर या किसी और से SPAM शब्द को सुने ही होंगे या फिर आपके साथ spam हो चुका हो और आपको पता ही ना चला हो . तो दोस्तों क्या आपको यह पता है की Spam क्या होता है? What is Spam meaning in hindi? दोस्तों अगर आप Spam के बारे में नहीं जानते तो आप बिलकुल सही जगह पर आए है आप Spam से संबंधित सभी प्रकार के imformation प्राप्त हो जाएँगे.

 

Spam क्या होता है? Spam meaning in Hindi.

दोस्तों किसी भी काम को करने के लिए कुछ internet protocol का पालन करना जरुरी होता है. हर एक application, website, email, facebook या कोई अन्य platform की अपने अपने कुछ rules होते है और जब आप उन protocols या rules को ना मानकर कोई और illegal तरीके से काम को करते हो तो उसे ही spam कहा जाता है. 

Spam अभी के समय में पुरे internet में हर जगह होता रहता है. आप कोई भी platform का use करते हो तो उनमे spam जरुर होता है पर सबसे ज्यादा अभी के समय में spam email का उपयोग से ही किया जाता है. आपको भी Daily 5 से 10 spam mails आते ही होंगे. एक survey से यह पता चला है की daily कम से कम 100 अरब से भी ज्यादा spam email भेजी जाती है.

दोस्तों इस article में आपको इन spam से बचने के उपाय भी बताने वाला हूँ. तो आपको अगर Spam क्या होता है, Spam meaning in hindi और SPAM से बचने के उपाय जानना है तो आप इस article पर बने रहे में आपको सारी जानकारी देने वाला हूँ. तो दोस्तों चलिए शुरू करते है:-

Spam meaning in Hindi.

Spam को आम तोर पर Electronic junk mail भी बोला जाता है. और Spam को हिंदी में आकरण या अनापेक्षित भी बोला जाता है 

What is Spam in Hindi? Spam क्या होता है? 

दोस्तों दरअसल अभी के समय में आप spam का शिकार तो हो ही चुके होंगे जैसे:- email spaming, social media spaming या call spamming etc. 

जैसे की मेने पहले ही बता रखा है की जब भी हम internet पर कोई काम करते है तो हमें कुछ विषेस internet के नियमों का पालन करना होता है. और जब भी हम उन नियमों का पालन किये बिना ही अपने products या फिर को कोई और चीजों को किसी की अनुमति के बिना किसी भी link को किसी भी platform की मदद से promote करते है तो उसे spam कहा जाता है.

में आप लोगों को Internet के कुछ नियमों का उदाहरण देना चाहूँगा की जिसको follow नहीं करोगे तो आप का भी email, message और Comments spam में जा सकते है:-

1)Anonymity (गुमनामी):- Anonymity या गुमनामी का मतलब यह होता है की इसमें आप अपनी Identity को छुपाकर internet पर कोई काम करते हो. जैसे:- आप किसी को आप अपनी Identity को छिपाकर mail, massage या comment करते हो तो वो सारी mail, massage या comment Spam हो सकते है.

2)Mass Mailing:- जब कोई बोहोत ज्यादा मात्रा में या फिर एक बंडल में mailing, commenting की जाती है. तो भी वो spam कहलाती है.

3)Unsolicited (अनचाही):- जिसे की आप किसी ऐसे आदमी को अपने mail send किया हो जिसे उसकी जरुरत ही न हो तो वो भी spam count होता है. जैसे:- जब email marketing के through कोई product को promote करते है तो वो अपने data base में उपस्थित सभी email ID पर mail send करता है. तो उसमे बोहोत से ऐसे भी emails होती है जिनको उस product की जरुरत ही नहीं होती. तो वो mails भी spam कहलाती है.

 

जरुर पढ़े :- OCR क्या है? OCR का full form क्या है?

Spam basically कहाँ-कहाँ हो सकता है?

दोस्तों अपने तो Meaning of spam in hindi, What is Spam in Hindi के बारे में जान चुके है अब हमलोग यह जान लेते है की spam कहाँ कहाँ हो सकता है:-

Spam basically ज्यादातर Emails, Calls, Massages and Comments के through होता है. तो हम उन platforms की बात करते है जहाँ इनके द्वारा spam किये जाते है:-

Spam Call Meaning in Hindi? Spam Call क्या है?

इसमें बड़ी संख्या में Phone number का जुगाड़ करके सबको phone किया जाता है. और उन्हें उस सन्देश को प्राप्त करने में कोई रूचि नहीं रहती. और इन calls को करने का मकसद सिर्फ call करना नहीं होता बल्कि यह बोहोत खतरनाक भी हो सकता है. इसमें आपको धोखा देकर आपके personal information, Bank details जैसे महत्वपूर्ण जानकारी भी ले सकते है. 

इसी वजह से आप जब भी किसी अनजान आदमी से phone पर बात करते हो तो आपको आपके personal information उनको नहीं देनी.

Spam mail क्या होती है? Spam mail Meaning in Hindi.

Spam mail वो mail होती है जो किसी आदमी के permission के बिना ही उसे किसी product की advertising को लेकर mail भेजी जाती है. और mails को बंडलो में एक भी बार में हजारों email ID पर भेजा जाता है. 

आपको भी इस type के emails daily ही आते होंगे. पर आपको एक बात का ध्यान जरुर रखना है की आपको इन email पर दिए गए link को click करें क्योंकि इससे आपका phone या कंप्यूटर से personal data को चुराया जा सकता है. 

अभी के समय में पूरी दुनिया में एक दिन में जितने भी mails send किये जाते है उसमे से 95% से ज्यादा भेजे emails spam ही होते है.

Spam on Social Media?

अभी के समय में social media में भी link, Massage, comment आदि के रूप में spam किया जाता है. इन सब spam से आपको बच के रहना होगा. कुछ social media platforms को जन लेते है की वहां spam किस प्रकार होता है:-

Spam on Whatsapp?

Whatsapp में भी किसी product के link को spam किया जाता है. और बोहोत सारे ऐसे massage आप whatsapp में जरुर देखे होंगे जैसे:- आप इस link को अपने 10 दोस्तों से share करे तो आपको 1000 रूपये आपके bank account में transfer हो जाएँगे. तो इस प्रकार का massage आपको whatsapp पर बोहोत देखने को मिल जाएँगे. आपको कोई free में 1000 rs नहीं देने वाला तो इनसे भी आपको बच के रहना है.

Spam on Facebook?

Facebook पर भी किसी product का link, किसी वेबसाइट का link, या फिर कोई youtube video का link को facebook page या group में बार-बार share किया जाता है.अगर आप ऐसे activity करते हो तो आपका account को facebook ban कर सकता है. क्योंकि यह facebook के policy के खिलाफ होता है. और इसे spam कहा जाता है.

 

जरुर पढ़े :- Referbuished Phone क्या होता है? क्या हमें खरीदना चाहिए या नहीं?

 

Spam on Youtube?

दोस्तों youtube में spam होता है इसमें अगर कोई creator अपने एक ही content को बार-बार publish करता है या फिर thubnail कुछ अलग और content कुछ अलग होता है तो इसे भी spam ही बोला जाता है.

Youtube पर comment spamming भी viewers के द्वारा किया जाता है. अगर आप एक ही comment को बोहोत बार लिखते हो तो उसे भी spam ही बोला जाता है. 

Spam on Websites or Blogs?

Blogs या Websites पर भी comments या link को spam किया जाता है ताकि backlink भी मिले और साथ ही साथ trafic भी.

Advantages and Disadvantages of Spam:-

दोस्तों अभी तक हमने Spam meaning in Hindi, What is Spam in Hindi, Spam Call Meaning in Hindi, Spam email Meaning in Hindi, Spam on social media. के बारे में विस्तार में जान चुके है अब हम Advantages and Disadvantages of Spam के बारे में जन लेते है:-

Advantages of Spamming. Spam करने के फायदे:-

दोस्तों जो Spammer होते है उनको ही spam करने से फायदे होते है और जिनपे ये spam किये जाते है उनको सिर्फ नुकसान ही होता है:-

  • अगर spammers अपने product के link को spam करता है और उसने यह link को करीब 1000 लोगों को भेजता है और उसमे से करीब 200 लोगों ने तो उस product को देखा ही होगा और अगर 2 से 5 बन्दों ने भी उसका product खरीद लिया तो उसे product के लिए advertise करने की जरुरत नहीं पड़ी और उसका product भी बिक गया.
  • कोई अगर अपने youtube channel के link को spam करता है तो आपको उसके youtube channel के views और subscriber बढ़ सकते है.
  • Facebook,और whatsapp पर अपने website की traffic, follower या को product को sell करने के लिए link share की जाती है.
  •  Comment से आप अपने blog या वेबसाइट की link देते है जिससे आपको एक backlink भी मिलती है और आपके blog की authority भी बढती है.

Disadvantages of Spamming. Spam के नुकसान:- 

Spam करने से नुकसान spammer और जिनपे spam किया जा रहा है दोनों को होता है:-

  • Spammer जिस ID का उपयोग कर रहा है spam की वजह से उसका ID ban हो सकता है.
  • Email spam से Fishing का प्रयोग करके हमारे personal information और bank details, Cradit या dabit card details की भी चोरी हो सकती है.
  • इन spam से और भी बोहोत सारे अपराध किये जाते है इसी वजह से सभी को internet के कुछ विषेस rules का follow करना अनिवार्य होता है. लेकिन फिर भी लोग ये सभी काम करते है.

How to protect from Spam. Spam जैसे online धोखाधड़ी से कैसे बचे:-

दोस्तों आपको  What is Spam in Hindi ( spam meaning in Hindi) आप जान गए होंगे अब हमलोग Spam जैसे online धोखाधड़ी से बचने के कुछ tips को जन लेते है:-

  • आप Spam से बचने के लिए आपको spam mails को open ही नहीं करनी है.अगर आपको को spam call या massages आते है तो आपको उन्हें ignor करने है.
  • अगर आप internet के जरिए ज्यादा खरीद बिक्री करते हो तो आपको internet के उपयोग के लिए केवल एक ही credit या debit card का इस्तेमाल करना चाहिए.
  • आपको अपने computers को spam और फिशिंग से बचाव के लिए आपको security software या Antivirus का प्रयोग जरुर करना चाहिए.
  • आप कभी भी किसी से अपने personal details और bank details share ना करें.
  • आप जिस web browser का उपयोग कर रहे है उसे आप update जरुर करें.
  • Internet की सारी security Protocols(नियमो) का पालन जरुर करे. अगर आप कोई link को open कर रहे है तो यह जरुर से check करें की वो HTTPS में open हो रहा है या नहीं.
  • किसी भी अनजान Links पर click करने से बचे.
  • आप अपने internet browser पर अपने password को save ना करें.
  • Strong password रखने की कोशिस करे. Strong password में एक capital letter, Small letter, एक special character और एक number का रहना अनिवार्य है.
 

Spam emails को कैसे पहचाने. How to recognize Spam Emails.

मेरे को आशा है की आप Spam meaning in Hindi और  Spam mail Meaning in Hindi के बारे में चुके होंगे तो अभी में आपको कुछ tips and tricks share करता हु जिससे की आप Spam emails को बड़े ही आसानी से पहचान सकते हो:-

  • आपको सबसे पहले mail ID को check करना है. जिससे आपको mail receive हुआ है. अगर आप उस mail ID को नहीं पहचानते हो या mail ID में ऐसे Domain का उपयोग किया गया है जिसे आप नहीं जानते तो उस mail में दी गई link को click ना करे वो spam email हो सकती है.
  • Email के साथ आपको display name भी दिख जाएगा उसे भी आप जरुर देख ले. अभी के समय में display name में बड़े बड़े company के नाम रहते है जैसे:- Paytm, Phonepay, IOCL etc इस सब से आपको बचना है.
  • Emails में use किये गए subject से भी सतर्क रहना चाहिए क्योंकि उनमे भी कुछ इस प्रकार के डरावने शब्दों का प्रयोग किया जा सकता है. जैसे :- Your account has been suspended, Someone is trying to make unauthorised login इस प्रकार के sentence का प्रयोग किया जाता है.
  • अगर आप कोई unknown email attachment को देखते है तो भी वो spam mails हो सकते है आपको उन link से दूर ही रहना चाहिए.
  • आपको Typing Mistakes को भी ध्यान रखना चाहिए. क्यों की कोई भी company अपने emails में Typing Mistakes नहीं करती है.
  • आप अपने spam emails को check करने के लिए Anti spam softwares का भी प्रयोग कर सकते है.
Spammers को हमारे Phone No या Email ID कहाँ से मिलती है.
 
अभी के समय में spammers को आपका email address या phone number प्राप्त करना एक आम बात है.
आपने कभी ना कभी तो किसी website पर या forum पर अपना email id और phone no. register तो किया ही होगा. Spammers भी वही वेबसाइट या forum के owner से उनके द्वारा collect किया गया email list और phone no. list खरीदते है और उन्ही list के द्वारा ही वो spam करते है.
दोस्तों आपको एक बात का ध्यान जरुर रखना है की आपको सिर्फ trusted website या forum पर ही अपना email id और phone no. register करना है. आप किसी भी वेबसाइट या कोई अन्य जगह पर अपना email id और phone no. register न करें. 

Spam और Scam में क्या अंतर है? 

दोस्तों हमलोग spam और scam दोनों को ही एक समझते है मगर यह दोनों एक नहीं है तो हम बारी-बारी से जान लेते है:-

Spam:- दोस्तों आप spam meaning in Hindi तो आप पहले ही जान चुके है. जब भी internet के नियमों का पालन किये बिना और किसी की अनुमति के बिना जब हम  किसी भी link को promote करते है तो  उसे spam कहा जाता है.

Scam:- यह एक प्रकार का शब्द है जो धोख- धडी या fraud को represent करता है. इसमें आप किसी अप्रशिक्षित आदमी को किसी चीज का लालच देकर पैसे, bank details या personal information लेना होता है. अभी के समय में scam भी बोहोत बढ़ता जा रहा है.

जैसे की अपने सुना होगा या आपके साथ हुआ होगा:- 

हमें कई बार phone आता है और बोला जाता है की वो bank से बोल रहा है और उसे आपका cradit card no. और PIN चाहिए. तो ये सभी SCAM कहलाते है. लेकिन आपको कभी भी ऐसे बातो में नहीं आनी चाहिए.

 

जरुर पढ़े :- Internet kya hai? और internet काम कैसे करता है?

Conclusion:-

मुझे लगता है की आप सभी को यह article Spam क्या होता है, Spam meaning in Hindi, What is Spam in Hindi, Spam call meaning in Hindi, Spam mail meaning in Hindi, Spam On social media, How To Protect From Spam, Spam email को कैसे पहचाने, Advantages and Disadvantages of Spam, Spam और Scam में क्या अंतर है.और  Meaning of spam in Hindi समझ आ चुका होगा. अगर आपको कोई सवाल या सुझाव हो तो आप निचे दी गई comment section पर Comment करे.

दोस्तों अगर आपको यह article पसंद आया तो आप इस article को ज्यादा से ज्यादा Share करे ताकि सभी तक यह information पहुचे और अगर आपको technology के विषय में ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप इस Website Tech Review Pad को SUBSCRIBE जरुर करें. Thank You!!!!!

Spread the love

Leave a Comment