SSID ka full form kya hai? SSID क्या है?

Spread the love

SSID kya hai? How to change Wifi name and password? SSID Full Form.

 

नमस्कार दोस्तों आप सभी को आपके वेबसाइट www.techreviewpad.com मैं स्वागत करता हूं. दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम लोग SSID के बारे में पूरी जानकारी हासिल करेंगे. इस आर्टिकल में हम लोग SSID kya hai? SSID कैसे काम करता है?How to change WIfi name and password? SSID Full Form क्या है?  के बारे में पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

SSID kya hai? How to change WIfi name and password?SSID Full Form.

दोस्तों अभी के समय में हमलोग जैसे की Laptop और Smart Phone का प्रयोग तो बहुत ज्यादा मात्र में करते है. और अगर हमें जब कभी भी internet access करना होता है तो हम अक्सर wifi का use तो करते ही है तो हम जब भी wifi को turn on करते है वो चाहे मोबाइल phone में हो या कंप्यूटर में हो तो हमें हमारे आस पास मौजूद सारे wifi network के नाम हामारे मोबाइल phone या हमारे laptop में दीख जाता है. और इसी wifi network या wireless network के नाम को ही SSID बोला जाता है जिसके माध्यम से data को सही डेस्टिनेशन तक पहुचने में मदद मिलती है.दोस्तों अब हमलोग थोड़ी और विस्तार में जान लेते है की SSID kya hai और SSID ka matlab kya hai?  

SSID kya hai? SSID क्या है? उदाहरण के साथ.

दोस्तों इस Topic के अंदर हम पुरे विस्तार में जानने की कोशिश करेंगे की SSID होता kya hai? और SSID का असली matlab kay hota hai? 

SSID का मतलब है Service Set Identifier जिसका उपयोग basically wireless network को पहचानने के लिए किया जाता है. जैसे की हम जब भी अपने device को wifi network से connect करते है तो हमलोग जिस भी नाम के wifi network से connect करना चाहते है वही नाम basically उस network का SSID होता है. अब SSID kya hai? SSID क्या होता है? की परिभाषा को समझेंगे.

SSID किसी भी wireless network का वह unique ID होता है जिसकी मदद से उस network से प्राप्त data को सही destination तक पहुचने में मदद मिलती है. SSID की सहायता से ही हमलोग data को send या receive कर सकते है और जब भी हमलोग कोई भी data को send या receive करते है तो वो packets के form में होती है. 

SSID एक 32 character की लम्बी unique ID होती है जिसमे Alphabet, Numbers and character शामिल हो सकते है.

जब कभी भी हमलोग किसी ऐसे जगह पर चले जाते है जाहा पर बोहोत सारे wireless network मौजूद होती है तो उस समय इसकी मदद से ही हमलोग सही wireless network को खोजने में सक्षम हो पाते है. 

जैसे की हम एक उदाहरण की मदद से समझेंगे:-

मान लीजिए की आपके wireless network का नाम techreviewpad है. और आप ऐसे जगह पे हो जहा पर और भी बोहुत सारे wireless network मौजूद है तो आप SSID की मदद से बड़े ही आराम से अपने wireless network “techreviewpad” से connect हो पाओगे.

दोस्तों जब भी हमलोग कोई भी wifi या router खरीदते है तो हमें उसी के साथ SSID और passward defalt मिल जाता है.जैसे की defalt ssid TP Link, D Link या और भी कोई नाम हो सकता है और उसी के साथ defalt password भी होता है जैसे:- 1234, 0000 etc. तो हमें हमारे network के SSID और password को जितनी जल्दी हो सके उसे change कर लेना चाहिए . इससे हमारी security बनी रहती है और और हमें connect करने में कोई भी दिक्कत नहीं आती. हम इसे How to change WIfi name and password टॉपिक को भी discuss करेंगे.

दोस्तों मेरे को यह लगता है की आप लोगो को SSID kya hai? SSID kya hota hai? SSID ka matlab kya hai? को पूरी तरह से समझ चुके होंगे.

 
 

SSID Full form kya hai? 

दोस्तों SSID के बारे में पुरे विस्तार में जान रहे हो तो आपको SSID  full form क्या है भी जानना बोहोत जरुरी है. दोस्तों मेने पहले ही बता रखा है की SSID  full form

SSID :- Service Set Identifier  होता है. 

जिसका हिंदी मतलब सेवा सेट पहचानकर्ता भी बोला जाता है. इसकी मदद से हम network की पहचान करते है.

दोस्तों ध्यान रहे SSID full form किसी भी exam और interview के माध्यम से भी बोहोत importent है. 

SSID काम कैसे करता है?

दोस्तों अभी तक आपलोगों ने SSID kya hai या SSID kya hota hai और  SSID Fullform बारे में तो जानकारी हासिल कर चुके है तो अभी ssid के काम के बारे में जान लेते है.

जैसा की हमलोग SSID  full form से समझ पा रहे होंगे की यह एक Network Identifier की तरह से काम करता है. जब भी हम कोई wireless network से connect होने की कोशिश करते है या फिर connect होना चाहते है तो सबसे पहले हमे SSID यानि एक unique नाम की जरुरत पड़ती है जिसके द्वारा हमलोग connect कर सकते है और इसी unique ID के through से ही data को packets के रूप में send या receive किया जाता है. 

How to change WIfi name and password? Wifi name और password change कैसे करे?

दोस्तों अब हम इस topic पर यह समझेंगे की How to change Wifi name and password? या Wifi name और password change कैसे करे? को विस्तार में step by step समझेंगे:-

i) दोस्तों सबसे पहले तो आपको यह ध्यान रखना है की आपको जिस wifi का name और password change करने वाले हो, आपका device उसी wifi के network से connected होना बेहद  जरूरी है. नहीं तो आप Login page पर नहीं जा पाओगे.

ii) दोस्तों इसके बाद आपको आपके wifi की IP address की जरुरत पढ़ती है जैसे की :- 192.168.1.1 , 192.168.0.1, 192.168.1.0 में से एक हो सकता है. आप इस IP address को अपने wifi router पे लगे sticker पर मिल जाएगा. 

iii) अब आपको उस IP address को अपने browser में search करना है. 

 

SSID kya hai? How to change WIfi name and password? SSID Full Form.

 

iv) तो आप सीधे login page पर चले जाओगे जिसमे आपको अपने wifi router के user name और password को enter करना होगा.

 

SSID kya hai? How to change WIfi name and password? SSID Full Form.

 

Note:- आपका user name और password आपके router में लिखा होगा. दरअसल यह “admin” ही आपके router का user name और password होता है पर अगर आपका user name और password admin नहीं है तो आप अपने router पर लिखे user name और password को जरुर से check कर ले.

v) जब आप जैसे ही user name और password को enter करते हो तो आपको wifi router की company का home page open हो जाता है.

 

SSID kya hai? How to change WIfi name and password? SSID Full Form.

 

 

vi) Home page open हो जाने के बाद आपको अपने wifi router के SSID या name को change करने के लिए आपको उसके home page के sidebar में उपस्थित Wireless section पे जाना होगा. 

vii) अगर आपको अपने wireless network का नाम change करने है तो आपको Wireless Setting पर जाना होगा. फिर आप उसमे Wireless Network Name पर जाकर आप बड़े ही आसानी से SSID या wireless network के नाम  को change कर सकते है.

 

SSID kya hai? How to change WIfi name and password? SSID Full Form.

 

viii) अगर आपको अपने wireless network का password change करना है तो आपको Wireless Security पे जाना होगा उसके बाद आपको WPA / WPA2 को select करना होगा उसके बाद आप PSK Password में आपको अपने हिसाब से password enter करना है और उसे save कर देना है.

 

SSID kya hai? How to change WIfi name and password? SSID Full Form.

 

SSID और Password change करना क्यों जरूरी है?

 

दोस्तों अपने अक्सर यह बाते सुनी होगी की हमें अपने router के defalt आने वाले password को change कर देना चाहिए तो दोस्तों इस टॉपिक में हम यह जानेंगे की ऐसा हमे क्यों करना चाहिए :-

  • सबसे पहली बात यह है की आप अगर default SSID को change नहीं करेंगे तो आपको उस नाम से बोहोत सारे wireless network देखने को मिल सकते है.जिससे आपको पहचानने में दिक्कत हो सकती है. की आपको कौन सा network connect करना है.
  • दोस्तों अगर आप एक default password रखते हो तो आपका password कोई भी आम आदमी connect कर सकता है. और आपके data को चुरा सकता है.
  • दोस्तों आपको आपके wireless network के SSID को लंबी रखनी चाहिए और इसे कुछ महीनो के बाद change करते रहना चाहिए ताकि आपके इस network कोई पहचान न पाए .
  • दोस्तों आपको ssid के साथ साथ password को भी change करना जरुरी है. और ध्यान रहे की आपको password में number, alphabet एंड character तीनों को रखने चाहिए. ताकि आपका password strong हो सके और आपको password में कोई personal imformation नहीं देनी चाहिए.

Final Words

दोस्तों मेरे ख्याल से आप सभी को SSID kya hai? SSID kya hota hai?  SSID कैसे काम करता है?  SSID Full Form. How to change WIfi name and password? के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर चुके है. अगर आपको कोई भी सवाल या सुझाव है या कोई और टॉपिक पे article चाहिए तो आप मुझे निचे दिए गए comment section पर comment करे या आप हमारी official mail ID techreviewpad@gmail.com पर mail कर सकते है.

दोस्तों अगर आपको यह टॉपिक अच्छा लगा तो आप जरुर इस article को अपने दोस्तों से share करे. और आपको ऐसे ही लाभदायक knowledge चाहिए तो आप इस website को Subscribe जरुर करे.  Thank You!!!!!

 

Spread the love

Leave a Comment