Email Address kaise banaye? बस 5 मिनट में Email ID बनायें.

Spread the love

Email Address kaise banaye? Email ID kaise banaye Hindi me.

दोस्तों आप सभी को आपके वेबसाइट www.techreviewpad.com में स्वागत करता हूँ. आज के इस article की मदद से आपको Email Address kaise banaye के बारे में Step by step guide करेंगे. इस article को पढ़ कर आप खुद के लिए एक Email Address या Email ID चुटकियो में बना सकते हो.

दोस्तों अगर आप अभी के समय में एक Internet user है तो आपको Email के बारे में जरुर पता होगा. दोस्तों अगर आपको Email के बारे में पता नहीं है तो मैने आपके लिए पिछले article में ही Email के बारे में पूरी जानकारी दे चुका हूँ. तो आप पहले email के बारे में पूरी जानकारी ले उसके बाद ही इस topic Email Address kaise banaye को पढ़े. 

जरुर पढ़े:- Email क्या है? Email Address क्या है? Email के फयदे और नुकसान पुरे विस्तार में.

जैसे की पहले के समय में किसी भी संदेश को पत्र के माध्यम भेजा जाता था ठीक उसी प्रकार अभी के समय में किसी भी संदेश को भेजने के लिए Email के माध्यम से भेजा जाता है. जैसे की एक चिट्ठी को भेजने के लिए receiver और sender के address का होना अनिवार्य है. ठीक उसी प्रकार से Email को भेजने के लिए  receiver और sender का Email ID या Email address का होना अनिवार्य होता है.

 

Email Address kaise banaye? Email ID kaise banaye Hindi me.

दोस्तों अभी तो email का उपयोग हर जगह पर होता है वो चाहे school हो या college, चाहे Office हो या घर हर एक स्थान पर अभी email ID की जरुरत पढ़ती है.

अभी के इस internet युग में Email Address एक प्रकार से digital identity बन चुका है. जब भी आप internet use करते समय किसी भी application या software में login करते हो तो आपको अपने email ID से ही login करना होता है. और ज्यादातर  application या software में login करने के लिए google account की जरुरत होती है तो आज हमलोग google par email id kaise banaye की विधि को Step by step guide के मदद से समझेंगे

Email Address kaise banaye in Hindi? Gmail per email ID kaise banaye?  

Email Address Kaise banaye mobile में Step by Step guide:-

 
Note:- मेंने यह process मोबाइल के लिए बताये हैं पर अगर आप कोई कंप्यूटर का उपयोग करके email ID बनाना चाहते हो तो आप येही same process को follow करके easily बना सकते हो.

Step 1:-

अगर आपको google पर एक email Address बनाने है तो आपको सबसे पहले आपको अपने Browser  के Address bar पर जाकर www.gamil.com type करना है.

 

 

Step 2:- (Email id kaise banaye mobile se)

 

आपके पास gamil का home page open हो जाएगा जिसमे आपको Create Account पे click करना है.

 

Email Address kaise banaye? Email ID kaise banaye Hindi me.

 

Step 3:-

 

जब आप create account पे click करोगे तो आपको दो Option show करेगा :-

i) For Myself:- अगर आपको खुद के लिए email account बनाने हों तो आप इस option पे click करना है.

ii) To Manage my Business:- अगर आपको अपने business के लिए एक email बनाने हों तो आप इस option पे click करें.

 

Email Address kaise banaye? Email ID kaise banaye Hindi me.

 

Step 4:-

जब भी आप इन दोनों में से किसी एक Option पे click करोगे तो आपके पास एक page open होगा जिसमे आप अपने First Name और Last Name type करने हैं. फिर Next पे click करना है.

 

जैसे में:- example के लिए अगर मेरा नाम Manish Kumar है तो First name “Manish” होगा और last name “Kumar” होगा.

 

Email Address kaise banaye? Email ID kaise banaye Hindi me.

Step 5:-

 

फिर आपके पास एक नया web page open होगा जिसमे आपको अपना Date of Birth और Gender(लिंग) को fill करना होता है.

Date of Birth में पहले में Day दुसरे में Month और तीसरे में Year fill करे हैं. फिर आप अपना Gender(लिंग)  fill करना है. 

ये दोनों जानकारी fill करने के बाद आपको Next पे click करने है.

 

Email Address kaise banaye? Email ID kaise banaye Hindi me.

Step 6:-

 

फिर आपके पास एक नयी web page open हो जाएगी जिसमे आपके first name और last name के हिसाब से Google एक या दो suggestion देगा जैसा की आप निचे देख सकते हो इसमें दो suggestion उपलब्ध है. अगर आपको google के द्वारा दिए गए suggestion पसंद आते है तो आप उन्ही को अपना email बना सकते हो 

 

जैसे की मेरे पास अभी दो option है 1. manish724@gmail.com 2.kumarmanish01@gmail.com

 

अगर मै चहुँ तो इन दोनों में से किसी एक को अपना email address या email ID बना सकता हूँ. पर मुझे ये दोनों email address पसंद नहीं आया तो मुझे क्या करना होगा. 

 

Note:- ध्यान रहे की आपको google option दे भी सकता है और नहीं भी अगर कोई option आपको नहीं मिलती है तो आपको सीधे Step 7 को follow करने है.

 

Email Address kaise banaye? Email ID kaise banaye Hindi me.

 

Step 7:- (Gmail par Email ID kaise banaye)

 

अपने मनचाहे user name दे सकते हो उसके लिए आपको Create your own gmail address के option को select करना होगा फिर आप  जिस user name पर आप अपने email address को बनाना चाहते हो उस नाम को type करें. फिर next पर click करें.

 

जैसे की मैं Manishkumar के नाम से अपने email ID को बनाना चाहता हूँ. आप आप देख सकते होंगे की यह नाम कोई पहले ही use कर चुका है तो आपको कोई दुसरे नाम या फिर आप उसी नाम में special character या फिर number को include कर सकते हो.

 

Email Address kaise banaye? Email ID kaise banaye Hindi me.
 
जैसा की मेने Manishkumar को manish.kumar467256 कर लिया है जो की एक unused username है तो आपको भी इसी प्रकार से अपने user name को find करने है.

 

Email Address kaise banaye? Email ID kaise banaye Hindi me.

 

Step 8:- (email address kaise banaye):- जब आप user name find कर लेते हो तो उसके बाद आपको अपने email ID को access करने के लिए एक password देने होते है. फिर Next पे click करने हैं.

 

Note:- ध्यान रहे की आपको अपने email की password किसी को भी नहीं बतानी है. और आपको हमेशा email account के लिए strong password का ही उपयोग करें.आपको अपने password में एक small letter, capital lattrer, special character और number होना चाहिए जैसे:- Manish@657 इस password में सभी मौजूद हैं.

 

Email Address kaise banaye? Email ID kaise banaye Hindi me

Step 9:- फिर आपको अपने phone no. देने है और फिर google आपके phone number को verify करने के लिए एक verification code आपके number पर भेजेगा तो आपको वो code डालना है.

 

और येही phone number के द्वारा ही आप अगर अपने email ID का password भूल जाते हो तो आप password recovery करने के लिए आप इस phone number का उपयोग कर सकते हो. तो आपको इसमें अपना निजी phone number ही देना है.

 

Email Address kaise banaye? Email ID kaise banaye Hindi me

 

Step 10:- फिर आपके पास Privacy and Terms का एक page खुलेगा जिसमे कुछ policies लिखे हुए होंगे आप उसमे लिखे policy को पढ़ कर आपको “I agree” पे click करना है. और आपका email account ready.

 

Email Address kaise banaye? Email ID kaise banaye Hindi me

 

फिर आपका Gamil पर Email account create हो जाएगा और आप बड़े ही आराम से किसी को भी mail send या receive कर सकते हो और इस email address की मदद से आप बड़े ही आराम से facebook, youtube जैसे सारे applications और उन सभी जगह पर उपयोग कर सकते हो जहाँ email address की जरुरत पढ़ती है.

मुझे लगता है की आपको अभी email address kaise banaye समझ आ चूका होगा आप आप खुद के लिए एक Email ID बनाने में सक्षम हो पाएँगे.

Email Address kaise banaye? Email ID kaise banaye Hindi me
दोस्तों मेंने आपको Email ID बनाने का यह guide Mobile के लिए बताया है अगर आपको email ID अपने कंप्यूटर  या laptop पर बनाने हों तो आपको येही same process को follow करने है और आपका email address तैयार हो जाएगा.
 
 

Conclusion

दोस्तों मुझे लगता है की आप सभी को यह article Email address kaise banaye / Email ID kaise banaye समझ आ चूका होगा. और आप बड़े ही आराम से 5 मिनट में ही email id बना चुके होंगे.दोस्तों फिर भी अगर आप सभी को कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें निचे दिए गए comment section में comment जरुर करें या आप हामारे official mail ID techreviewpad@gmail.com पे mail कर सकते है.
 
अगर आप को इस article से कुछ भी फायदा मिला हो तो आप इस article को ज्यादा से ज्यादा share जरुर करें और ऐसे ही knowledge से भरपूर technology से related Content पाने के लिए यह website Tech Review Pad को SUBSCRIBE जरुर करें ताकि नये content आपके पास जल्द से जल्द पहुच जाए और आप उसका लाभ उठा पायें. Thank You!!!!!
 


Spread the love

Leave a Comment