Fiber optic cable in Hindi. Types of Optical Fiber in Hindi.

Spread the love

ऑप्टिकल फाइबर क्या है? Fiber optic cable in Hindi?

नमस्कार दोस्तों आप सभी को आपके वेबसाइट Tech Review Pad में स्वागत करता हूँ. दोस्तों आज के इस Article ऑप्टिकल फाइबर क्या है? What is Optical Fiber in Hindi? में Optical fiber के बारे सारी जानकारी प्राप्त करेंगे. 

इस article की मदद से आपको What is fiber optic cable in Hindi, Structure of fiber optic cable in Hindi, types of optical fiber in Hindi, और Advantages and Disadvantages of fiber optical cable in Hindi के विषय में जानेंगे.

 

ऑप्टिकल फाइबर क्या है? Fiber optic cable in Hindi?

दोस्तों आप यह तो जरुर सोचते होंगे की Internet चलता कैसे है? कैसे आप दूरसंचार का प्रयोग कर पाते है. तो आपको इस post को जरुर पढने की जरुरत है. आपको इस पोस्ट पर दी गई सुचना के द्वारा आपको आपके सभी सवालों के जबाब मिल जाएँगे. और आप साथ ही साथ Optical fiber या Fiber Optic के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी.

What is an optical fiber in Hindi? ऑप्टिकल फाइबर क्या है?

High Speed Optical Fiber Cableएक प्रकार की technology है जिसमे प्रकाश( light) का उपयोग करके data को transmit किया जाता है. जिस प्रकार से सभी metal cable में data transfer करने के लिए electric pulse का  उपयोग होता है ठीक उसी प्रकार Optical fiber cable में data transfer करने के लिए light pulse का उपयोग होता है. और light pulse, electric pulse से कई गुना ज्यादा तेजी से data को transfer कर सकता है.

Fiber optic cable एक पतली कांच(glass), या plastic की बनी होती है.जो एक पतले धागे जितनी होती है  जिसमे प्रकाश के माध्यम से data को transfer किया जाता है ओर इस  light को cable के माध्यम से transmit करने के लिए Total Internal reflection को follow करता है.

Optical Fiber को इस प्रकार से design किया जाता है की ताकि light का reflection इस प्रकार से हो की वह Total internal reflection के सभी rules को अच्छे से follow करे.

Fiber Optical Cable की बनावट. Structure of fiber optic cable in Hindi

दोस्तों अगर हम optical fiber cable के बनावट की बात करें तो यह बहुत सारे परतों से मिलकर बना होता है तो हम सभी परतों को जान लेते है:-

  1. Core :- यह Optical Fiber Cable में एक कांच या plastic का एक खोखला हिस्सा होता है.  जिसमे Light Pulses के माध्यम से data को भेजा जाता है. और यह ज्यादा सघन (Denser) होता है.
  2. Cladding:- यह core का का उपरी परत होता है. जो एक कम denser material होती है.यह भी glass या plastic का बना होता है.
  3. Coating:- Coating cladding के बाहरी परत को कहा जाता है. जो multi layered plastic coated होती है और यह shock absorber का काम करती है.
  4. Buffer:- यह एक या एक से ज्यादा optical fiber cable को एक जुट करता है और इन cables को कुछ हद तक physical damage से भी बचाता है.
  5. Strength members:- यह buffer की उपरी परत है इसमें Aramid yarn या फिर Steel जैसे धातु का प्रयोग होता है इसका भी मुख्य उद्देश्य Fiber optic cable को protect करना होता है.
  6. Outer Jacket:-  Strength members को cover करने के लिए एक plastic की परत बनाई गई होती है जिसे outer jacket कहा जाता है.

How does Optical Fiber work? Fiber Optic cable काम कैसे करता है?

 

जैसे की मै आपको पहले ही बता चुका हूँ की Optical Fiber Total internal reflection के सिद्धांत पे काम करती है. 

हम जानते है की light एक सीधी रेखा में गमन करती है. तो हमें प्रकाश के माध्यम से data को transfer करने के लिए हमें एक सीधे cable की जरुरत पड़ेगी इसके करण हम दूर तक data को transmit नहीं कर पाएंगे. इसी समस्या को हल करने के लिए optical fiber cable में Total internal reflection के सिद्धांत  का प्रयोग होता है जिसकी मदद से मुड़ी हुई cable में भी data को आसानी से transfer किया जा सके.

Fiber optic cable के द्वारा data को transmit करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण उपकरणों की जरुरत पढ़ती है:-

Transmitter:- यह light pulse को पैदा करता है और उन signals को cable core के द्वारा transmit करने के लिए encode करता है 

Optical fiber cable:- जिसके माध्यम से transmitter के द्वारा data को transmit किया जाता है.

Regenerator:- यह लंबी दुरी के data transmission के लिए उपयोग किया जाता है. 

Receiver:- यह transmitter के द्वारा transmit किये गए data को decode करके उसे use करने लायक बनता है.

Types of Optical Fiber in Hindi. Optical Fiber के प्रकार:-

Material के आधार पर Optical fiber दो प्रकार के होते हैं:-

  1. Plastic Optical Fiber:- इसमें light pulse को transmit करने के लिए plastic material जैसे :- polymethylmethacrylate का उपयोग होता है.
  2. Glass Optical Fiber:- इसमें light pulse को transmit करने के लिए कांच (glass) का उपयोग होता है.

Mode of propagation of Light  के आधार पर optical fiber को दो भागों में बंटा गया है:-

  1. Single Mode Fibers:-  इसमें optical fiber core का diameter काफी कम होता है.और जिसके करण इसमें light का reflection कम मात्र में होता है और reflection कम होने के कारण इसमें data loss बोहोत कम मात्र में होता है और data loss कम होने के कारण ही इसे हम long distance के लिए उपयोग करते हैं.
  2. Multi Mode Fiber:- इसमें optical fiber core का diameter बड़ा होता है जिसके कारण इसमें travel करने वाले light pulse का reflection का बोहोत ज्यादा होता है. जिसके कारण इसमें data का loss ज्यादा होता है इसी कारण से इसे short distance के लिए उपयोग किया जाता है.

Strength के आधार पर optical fiber को दो भागों में बंटा गया है:-

  1. Loose Configuration:- इस में Strength members पर cable के protaction के लिए एक प्रकार के Jel का उपयोग किया जाता है. इस प्रकार के cable की कीमत काफी कम होती है.
  2. Tight Configuration:- इसमें  Strength members पर Aramid yarn या फिर Steel जैसे धातु का प्रयोग किया जाता है और यह ज्यादा मजबूत होती है जिसके कारण इसकी कीमत काफी ज्यादा होती है.

History of Optical Fiber Cable. Fiber Optic Cable का इतिहाश:-

  1. सन 1840 में physicist Daniel Colladon and Jacques ने यह बताया की light ray को water jet के द्वारा दिशा दी जा सकती है.
  2. सन 1880 में Graham Bell ने optical telephone system का आविष्कार किया जिसका नाम Photophone रखा गया.
  3. सन 1895 में Henry Saint Rene ने television पर यह खोज की गई की एक light image को किस प्रकार से एक मुड़ी हुई glass tube में दिशा दिखाया जाये.
  4. इसके बाद 1930 को Heinrich Lamm के द्वारा  पहली बार एक light image को Optical fiber के द्वारा pass किया गया. 
  5. इसके बाद optical fiber को लेकर और भी खोज होते गए और अभी के समय में optical fiber cable का पूरा जाल बिछाया जा चुका है.

Advantages and Disadvantages of  Fiber optic cable in Hindi:-

दोस्तों अभी तक आप लोगों को  ऑप्टिकल फाइबर क्या है, Fiber Optical Cable की बनावट,  Fiber Optic cable काम कैसे करता है, Types of Optical Fiber in Hindi को अच्छे से समझ चुके होंगे अब हमलोग Advantages and Disadvantages के बारे में भी जान लेते है:-

Advantages of Fiber optic cable in Hindi. Optical fiber cable के फायदे:-

1) High Bandwidth:- Fiber optic cable light pulse का use data transmit करने के लिए करता है. इसी कारण इस cable की speed किसी अन्य cable के मुकाबले 50-100 गुना ज्यादा तेज चलती है इसकी गति लगभग प्रकाश की गति के सामान होती है. 

2) Security:- Optical fiber में data को बोहोत ज्यादा secure रखा जाता है. और यह बहोत सारे security layer से ढका होता है. ताकि wire को भी नुकसान ना पहुचे.

3) Lightweight and Flexible:- Optical fiber पतले और कम weight वाले होते हैं. और यह flexible होने के कारण ही इसका उपयोग दूर के जगहों तक data transmit करने के लिए होता है.

4) Less Power Consumption:- यह wire के द्वारा बहुत कम power consumption करता है.

5) Non Flammable and Electronic Isolation:- यह glass या plastic की बनी होती है जिसके करण इसमें इसमें short circuit होने की संभावना बोहोत कम होती है. जिससे इसमें आग लगने की भी कोई संभावना नहीं रहती है.

6) यह अपने cost के हिसाब से value provide करता है.

Disadvantages of Fiber optic cable.  Optical fiber cable के नुकसान:-

1) High Cost:- Optical FIber cable बोहोत ही high cost के होते है. और इनमे जिस technology का उपयोग होता है वो भी costly है.

2) Optical fiber cable की installation भी बोहोत costly होती है. 

3) अगर इन cables में कुछ problem आती है तो और उसे repair करना होता है तो इसे repair करना इतना आसान नहीं होता है. इसको repair करने के लिए experienced कारीगरों की जरुरत पढ़ती है 

Conclusion:-

दोस्तों मुझे आशा है की मेरे द्वारा लिखा गया यह article ऑप्टिकल फाइबर क्या है? Fiber optic cable in Hindi, Types of Optical Fiber in Hindi, Structure of fiber optic cable in Hindi, Advantages and Disadvantages of  Fiber optic cable in Hindi आपको समझ आ चुका होगा अगर आपको कोई सवाल या सुझाव है तो आप निचे दी गई comment section में comment section में comment जरुर करें.

दोस्तों अगर आपको यह article पसंद आया होगा तो आप इस article को अपने दोस्तों से share जरुर करें और अगर आपको इसी प्रकार के technology से related information में पाना चाहते हो तो आप इस वेबसाइट Tech Review Pad को SUBSCRIBE जरुर करें. Thank You!!!!!


Spread the love

Leave a Comment