What is Data Mining in Hindi? Data Mining Techniques in Hindi.

Spread the love

What is Data Mining in Hindi? Data Mining Techniques in Hindi.

नमस्कार दोस्तों आप सभी को आपके website Tech Review Pad में स्वागत करता हूँ. दोस्तों आज के इस article में हमलोग Data mining क्या है? What is Data Mining in Hindi? और कुछ खाश data mining techniques in hindi के बारे में विस्तार में जानेंगे.

What is Data Mining in Hindi? What is Data Mining Explain in Hindi?

Data mining एक प्रकिया है जिसमे बोहोत ही बड़े data समूह या data sets जिसे हम Big data भी कहते है से अपने उपयोग की data को प्राप्त करना ही data mining है.

बड़े data समूह या data sets या Big data का एक अच्छा उदाहरण ले तो internet एक बोहोत ही अच्छा उदाहरण है जिसमे बोहोत ही ज्यादा मात्र में data मौजूद होते है और दिन प्रतिदिन internet पे data बढती ही जा रही है और जब आप ऐसे बड़े data base से अपने उपयोग के लिए जानकारी को खोज निकालते हो तो उसे ही data mining कहते है.

इस प्रक्रिया को करने के लिए कुछ Artificial intelligence और कंप्यूटर graphics  जैसे आधुनिक technology का उपयोग किया जाता है. और data mining की प्रक्रिया को और भी ज्यादा आसान करने के लिए कुछ paid और free tools का भी प्रयोग किया जाता है जिसकी मदद से आप बड़े ही आसानी से अपने उपयोग हेतु data को प्राप्त कर सकते हो.जरुर पढ़ें:- Big Data क्या है? Big Data Analytics in Hindi.

Data Mining Techniques in Hindi. Data mining के कुछ तकनीक.

कुछ महत्वपूर्ण data mining techniques को जान लेते है:-

1) Data Cleaning and Preparation(Data की सफाई और तैयारी):- 

Data mining का सबसे पहला और महत्वपूर्ण process यह हो होता है की मिले हुए data की सफाई करके उसे तैयार करना. इसमें किसी भी database से प्राप्त किये गए Raw data में से उपयोगी data को अलग करना होता है. 

इसमें data परिवर्तन, data migration और data को इकठ्ठा करने जैसे काम शामिल होते है.

2) Tracking Patterns:- 

यह data mining का एक बोहोत ही basic प्रक्रिया है जिसे सभी business में follow किया जाता है. जिसमें किसी भी business के परिणामों को अनुमान लगाने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है. इसके उपयोग से business में अपने competitor या खुद के लिए प्राप्त परिणामों के आंकड़ों को check करना होता है ताकि आगे business की groth हो सके.

3) Classification(वर्गीकरण):-  

इसका उपयोग मुख्यता data mining के द्वारा प्राप्त data और metadata के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना होता है. जैसे की जब भी हम कोई data को store करते है तो उसे पहले वर्गीकृत कर लेना चाहिए ताकि उसे पुनः पाने में हमें कोई भी मुश्किल ना झेलनी पड़े. ठीक उसी प्रकार data mining में भी data को उनके विशेषताओं की पहचान करके उस data को अलग-अलग भागों में वर्गीकृत कर लेना चाहिए. ताकि सभी एक सामन प्रकार की data साथ में रहे.

4) Association(संगति):-

इस तकनीकी का उपयोग मुख्य रूप से data में छिपे कुछ महत्वपूर्ण patterns और data के सम्बन्धों को प्राप्त करने के लिए किया जाता है. इसके उपयोग से हम data के भीतर छिपे variables की पहचान करने में होता है. और veriables के बीच समरूपता दिखने में उपयोग होता है. यह ग्राहकों के bhebihour की जाँच करने के लिए भी उपयोग किया जाता है.

5) Clustering:-

Clustering Techniques एक विशेष process होता है जिसका उपयोग data के वितरण और data के बीच सम्बन्ध को जानने के लिए उपयोग होता है. इस techniques में data के वितरण और data के बीच सम्बन्ध को जानने के लिए graph का उपयोग किया जाता है. और इस तकनीकी में  graph representation करके data के बीच सम्बन्ध को दिखने के लिए विभिन्न प्रकार के रंगों का प्रयोग किया जाता है. 

जिसके करण Clustering Techniques की मदद से data के वितरण को जानने में सहायता मिलती है.

6) Outlier Detection(बाहरी पाता लगाना):-

Outlier Detection technique में data set में उपस्थित सभी data को observe करना होता है की कौन सा data pattern या data behavior सही नहीं है उन्हें पहचानना होता है जिसके धोखाधड़ी, घुसपैठ आदि जैसे खतरनाक कामों का पता आसानी से लगाया जा सकता है.

इसे outlier Analysis या outlier mining के नाम से भी जाना जाता है.

7) Regression Technique(प्रतिगमन तकनीक):-

Regression Technique का प्रयोग मुख्यता variables के प्रकृति के बीच सबंध स्थापित करने के लिए किया जाता है. और इसके मदद से यह पता लगाया जाता है की data में उपस्थित veriables एक दुसरे से कैसे संबंधित है. इसका प्रयोग मुख्यता data मॉडलिंग में किया जाता है.

8) Prediction(भविष्यवाणी):-

Prediction या भविष्यवाणी Data Mining Techniques का एक बोहोत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है. हम भूतकाल और वर्तमान के data को analisis करके हम अपने भविष्य को और भी ज्यादा बेहतर कर सकते है. और इससे हम अपने business को और भी अच्छे से समझने में सहायता मिलती है. इसी कारण से भविष्यवाणी analytics का एक महत्वपूर्ण भाग होता है.

9) Sequential Patterns(अनुक्रमित पैटर्न):-

Data mining की यह तकनीक की मदद से किसी भी लेन देन में एक सामान pattern को जल्दी से जल्दी पहचानने में मदद करती है. 

अगर हम एक उदाहरण की बात करें तो मान लीजिए की एक जूते का दुकान है तो अनुक्रमित पैटर्न की मदद से यह पता लगाया जा सकता है कोई अगर एक जूता खरीदता है तो उसे और किन किन चीजों को खरीदने की सिफारिश की जा सकती है ताकि आप अपने business को और भी ज्यादा बढ़ा पायें.

10) Decision Trees:-

यह data mining का एक बोहोत ही कामगार technique है. यह एक machine learning का part है. यह हमें यह समझने में मदद करता है की input data, किस प्रकार से  output data पर अपना प्रभाव डालता है.

11) Statistical Technique(सांख्यिकीय तकनीक):- 

यह भी data mining को और भी आसान कर देता है. इसमें भी उपस्थित data को एक number, चित्र, pattern या किसी graph के मदद से दर्शाया जाता है जिसके करण हम किसी भी data को जल्दी analysis कर पाते है. जितने भी analytics tool मौजूद होते है वो सभी Statistical Technique का ही प्रयोग करते है.

12) Visualization:-

Data visualization छिपे हुए Pattern, Trends, और relationship को पहचानने का एक graphical method है. Data visualization एक वो technique जो उपस्थित data का प्रयोग करके graph, चार्ट आदि को बनाने में सफल हो पाता है.

13) Data Warehousing:- 

Data warehouse एक बोहोत ही बड़े मात्रा में business data को collect करने का process है जिसकी मदद से हम अपने business के लिए importent decision को सही तरीके से लेने में मदद करता है ताकि हम अपने business को और भी ज्यादा grow कर पायें. Data warehousing में data cleaning, data एकीकरण शामिल है.

जरुर पढ़े:- Data Structure क्या है? Classification of Data Structure in Hindi.

जरुर पढ़े:- Data Warehouse क्या है?

Application of Data Mining in Hindi. Hind में डाटा माइनिंग का अनुप्रयोग:-

आप सभी को meaning of data mining in hindi, data mining techniques in hindi या data mining types in hindi समझ आ चुका होगा अब हमलोग data mining के कुछ अनु प्रयोगों के बारे में जान लेते है:-

1) Financial Data Mining:-Finance में किसी business, project, budgets और सभी finance related कामों के मुल्लांकन करने में इसका उपयोग किया जाता है. इस analysis में income statement, balance sheet और cash flow statement की जरुरत पढ़ती है. ताकि business को और भी बेहतर किया जा सके.

2) Education Data mining :- शिक्षा के छेत्र में भी data mining की आवासकता होती है जिससे की हम students के भविष्य की भविष्यवाणी कर सकें.

3) Fraud Detection:- जैसे की मेने पहले ही बता रखा है की इसे धोखाधड़ी, आदि से बचने के लिए भी उपयोग किया जाता है.

4) Lie Detection:- किसी भी आदमी से सच निकालना मुश्किल होता है पर data mining कि मदद से past और present के data को analysis करके हमें सच का पता चल सकता है.

5) Intrusion Detection:- Data mining के द्वारा ही अपने collected data की मदद से घुसपैठ या अतिक्रमण  जैसे कामों का भी पता लगा सकते है.

6) Research Analysis:- हम जब भी किसी भी काम को करने के लिए research करते है तो हमें past और present के data का पता लगाने के लिए data mining की आवासकता पढ़ती है.

7) Criminal Investigation में भी crime को पहचानने के लिए data mining की जरुरत पढ़ती है.

Conclusion:-

दोस्तों मुझे यह आशा है की मेरे द्वारा लिखा गया यह article What is Data Mining in Hindi, Data Mining Techniques in Hindi, Application of Data Mining in Hindi आप सभी को पसंद आया होगा अगर आपको कोई सवाल या सुझाव हो तो आप मुझे निचे दी गई comment section में comment जरुर करें.

दोस्तों अगर आपको यह article पसंद आया तो आप इस article को ज्यादा से ज्यादा share करें और ऐसे ही technology से संबंधित information पाने के लिए इस website Tech Review Pad को SUBSCRIBE जरुर करें Thank You!!!!!


Spread the love

Leave a Comment