Data Structure in Hindi. Classification of Data Structure in Hindi

Spread the love

What is Data Structure in Hindi? Classification of Data Structure in Hindi?

नमस्कार दोस्तों आप सभी को आपके वेबसाइट Tech Review Pad में स्वागत करता हूँ. दोस्तों आज के इस article में हमलोग What is Data Structure in Hindi? या डाटा स्ट्रक्चर क्या है? और Classification of Data Structure in Hindi? या Types of Data Structure in Hindi के बारे में विस्तार में जानेंगे.

 

What is Data Structure in Hindi? Classification of Data Structure in Hindi.

Data Structure in Hindi. Data Structure kya hai Hindi me:-

Data Structure में data का अर्थ है information और Structure का अर्थ है संरचना इसका मतलब होता है की information की ऐसी संरचना जो हमारे काम को आसान कर दे.

What is Data Structure in Hindi? डाटा स्ट्रक्चर क्या है?

Data Structure ( डाटा संरचना) एक विशेष प्रकार का format होता है जिससे data को पुनः प्राप्त करने  और data को संग्रहित करने के लिए उपयोग में लाया जाता है. 

अगर सरल शब्दों में बताएं तो data structure एक प्रकार से कंप्यूटर में data को store करने की विधि है जिसके द्वारा हम अपने जरुरत के समय किसी भी data को आसानी से प्राप्त कर सकते है.

Data Structure एक logical और Mathematical model है.  जिसको इस प्रकार से design किया जाता है की ताकि उसमे structured data को हमलोग सही तरीके से access या प्राप्त करके अपने काम को अंजाम दे पायें.

Classification of Data Structure in Hindi. Types of Data Structure in Hindi:-

Data Structure मुख्यता दो Type के होते है:-

1) Primitive Data Structure 

2) Non-Primitive Data Structure

1) Primitive Data Structure(प्रिमिटिव डाटा स्ट्रक्चर):-  

 

Primitive data structure वो basic or Fundamental data structure होते है जो directly मशीन instruction के द्वारा के द्वारा operate किये जाते है. और इसमें एक type के data एक साथ structured होते है. ये directly machine से interact कर सकते है. 

और प्रिमिटिव data structure के द्वारा ही Non primitive data structure तैयार किया जाता है. यह किसी भी language में शुरू से मौजूद होती है इसीलिए इसे Builtin data type भी बोला जाता है. 

 

Primitive Data Structure के उधाहरण:-  Integer, Floating-Point Number, String Constants, Character इसके कुछ examples है.

2) Non Primitive Data Structure(नॉन प्रिमिटिव डाटा स्ट्रक्चर):- 

 

Non Primitive Data Structure वो data structure होते है जिसे प्रिमिटिव data को compiled करके बनाया जाता है. और यह User Defined data structure होते है. इसमें एक ही Entity में अलग अलग type के data को रखा जाता है. 

और यह बोहोत ही complicated data structure होता है. इस data structure को किसी user के द्वारा derive किये जाते है इसी कारण से इसे Derive Data structure भी बोला जाता है.

Non-primitive data structure के दो type होते है:-

i) Linear Data Structure

ii) Non-Linear Data Structure

i) Linear Data Structure:- 

Linear data structure वो data structure होते है जहाँ सभी उपस्थित data को सही तरीके सेअनुक्रमित किये जाते है. और उसमे मौजूद सभी data अपने आगे और पीछे उपस्थित data से जुड़े होते हैं. क्योंकि कंप्यूटर memory भी अनुक्रमित तरीके की होती है तो Linear data structure को implement करना भी बड़ा आसान होता है.

Linear data Structure के प्रकार:-

Linear data structure मुख्यता चार प्रकार के होते है:- 

– Array Data Structure

Linked List Data Structure

– Stack Data Structure

Queue Data Structure

– Array Data Structure in Hindi:-

Array Static nature के होते है. ये वो data type होता जिसमे एक समान प्रकार के data type एक ही समूह में मौजूद होते है. किसी भी Array में एक समूह में एक ही data type मौजूद होते है जैसे:- वो Integer, Floating Point Number, String Constants या Character हो सकते है.

Array को ज्यादातर कंप्यूटर प्रोग्राम में data को arange करने के लिए होता है. जिससे किसी भी data को आसानी से search किया जा सके.

– Linked List Data Structure in Hindi:-

Link list Dynamic nature के होते है और ये बोहोत ही ज्यादा उपयोग में लाया जाने वाला data structure है जिसमे एक समूह में nodes को एक अनुक्रम में रखा और यह एक chain के जैसे structure बनता है.

सभी Nodes के पास एक खुद का data होता है और अगले node का address उपस्थित होता है इसी करण से यह एक chain के जिसे structure बनता है.

 

Stack Data Structure in Hindi:-

Stack एक ऐसे data structure है जो किसी अनुकम में उपस्थित data को जोड़ने या हटाने ही अनुमति देता है. जब भी कोई data को add किया जाता है तो वह Stack के Top(शीर्ष) पर चला जाता है और जब हमें data कोई data को निकालना होता है तो हम शीर्ष में उपस्थित data को ही निकाल सकते है.

जब stack पूरी तरह से भरा होता है उसे overflow कहते है और जब stack पूरी तरह से खाली होता है तो इसे underflow कहा जाता है. 

Linked List Data Structure in Hindi

– Queue Data Structure in Hindi:-

Queue भी एक प्रकार से stack के जैसे ही होता है. इसमें भी data को पीछे (Rear) से enter किया जाता है और और आगे (Front) से निकाला जाता है. इस FIFO(First in First out) कहा जाता है. इसका मतलब यह है की जो element first enter करती है वो element fast निकलती है.

जैसे:- हम रेलवे ticket की बात करे तो उसमे भी जो first enter करती है वो first निकलती है.

ii) Non-Linear Data Structure:-

 

Non linear data structure वो data structure होते है जहाँ सभी उपस्थित सभी data सही तरीके से अनुक्रमित नहीं होते है. और इसमें उपस्थित एक data किसी भी अन्य data से जुड़ा हुआ होता है. ऐसे structure को implement करना आसन नहीं होता है. 

Non-Linear Data Structure के प्रकार:-

Non-Linear Data Structure मुख्यता दो प्रकार के होते हैं:-

-Tree Data Structure

Graph representation data structure

– Tree Data Structure in Hindi:- 

Tree एक वो data structure होते हैं जिसमे एक विशेष अनुक्रम(hierarchy) में data nodes को सजाया हुआ होता है और यह nodes बहुस्तरीय क्रम में रखा होता है. इसमें सबसे ऊपर स्थित node को root node और सबसे निचले स्तर पर स्थित node को leaf node बोला जाता है.

Tree में एक node में तीन खाली स्थान मौजूद होते है. जिसमे तीन components मौजूद होते है :-

  1. Left Subtree pointer
  2. Data 
  3. Right Subtree Pointer

जैसे की इसमें एक node में तीन खाली स्थान मौजूद होते है और जब इस में तीन की जरुरत नहीं होती तो उसमे Null pointer का उपयोग होता है.

 

Tree Data Structure in Hindi

– Graph Representation Data Structure in Hindi:- 

Graph एक tree के समान data structure होता है. इसमें भी nodes उपस्थित होते है और इसमें nodes को vertices भी बोला जाता है. हर एक nodes या vertices में एक data उपस्थित होता है. और इसमें दो nodes को जोड़ने के लिए edge का प्रयोग होता है.

Tree data structure में nodes को hierarchy में रखा जाता है और graph में nodes को एक cycle में रखा जाता है.

 

Graph Representation Data Structure
 
 

जरुर पढ़ें:- Data Mining क्या है? Data Mining Techniques in Hindi.

Advantages and Disadvantages of Data Structure in Hindi:- 

मुझे यह आशा है की आपको Data Structure kya hai Hindi me, What is Data Structure in Hindi और Classification of Data Structure in Hindi in Hindi.  Types of Data Structure समझ आ चुका होगा अब हमलोग data structure के फायदे और नुकसान को भी समझ लेते है.

Advantages of Data Structure. Data Structure के फायदे:-

  1. Data structure के द्वारा हम किसी भी device में उपस्थित data को सही तरीके से store कर सकते है ताकि हम कोई भी data को जल्दी प्राप्त कर सकें.
  2. Data structure को एक बार implement करने के बाद उसे लम्बे समय तक उपयोग कर सकते है.
  3. Data structure के द्वारा हम बड़ी मात्र में data को बोहोत ही अच्छे तरीके से store कर सकते है. और इसके द्वारा data के हेरा-फेरी में भी कोई दिक्कत नहीं आती.
  4. अगर सही तरीके से data structure को implement किया जाए तो किसी भी programer या एक user के समय की बचत होती है.

Disadvantages of Data Structure. Data Structure के नुकसान:-

  1. Data structure को implement करना इतना आसान नहीं होता इसके लिए highly Qualified professional की जरुरत पड़ती है.
  2. अगर बड़ी मात्रा में उपस्थित data का data structure किया जाये तो इसके लिए ज्यादा manpower की जरुरत पड़ेगी. जिसके कारण यह एक महंगा process है.
  3. Data structure को अच्छे से implement करने के लिए बोहोत ज्यादा समय भी लग सकती है.
जरुर पढ़ें:- Big Data क्या है?
 
जरुर पढ़ें:- Data Warehouse क्या है?

Conclusion:-

दोस्तों मुझे लगता है की आप सभी को मेरे द्वारा लिखा गया यह article What is Data Structure in Hindi? डाटा स्ट्रक्चर क्या है? और Classification of Data Structure in hindi in Hindi. Types of Data Structure पसंद आया होगा.

अगर आपको कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें निचे दी गई comment section पे comment करे.

दोस्तों अगर आपको इस article से कुछ भी सिखने को मिला तो आप कृपया करके इस article को ज्यादा से ज्यादा share करें और ऐसे ही technology से संबंधित जानकारी पाने के लिए इस वेबसाइट Tech Review Pad को SUBSCRIBE जरुर करें. Thank You!!!!!


Spread the love

Leave a Comment